आग से 163 झुग्गियां जलकर खाक, 2 मासूमों की मौत

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-65 स्थित बहलोलपुर गांव में रविवार दोपहर लगी भीषण आग में दो मासूम बच्चों की जलकर मौत हो गई जबकि 163 झुग्गियां व 150 से अधिक कबाड़ गोदाम जलकर खाक हो गए। भीषण आग में 750 से अधिक लोग बेघर हुए हैं। वहीं लाखों रुपये का नुकसान भी हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 08:16 PM (IST) Updated:Sun, 11 Apr 2021 08:16 PM (IST)
आग से 163 झुग्गियां जलकर खाक, 2 मासूमों की मौत
आग से 163 झुग्गियां जलकर खाक, 2 मासूमों की मौत

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-65 स्थित बहलोलपुर गांव में रविवार दोपहर लगी भीषण आग में दो मासूम बच्चों की जलकर मौत हो गई, जबकि 163 झुग्गियां व 150 से अधिक कबाड़ गोदाम जलकर खाक हो गए। भीषण आग में 750 से अधिक लोग बेघर हुए हैं। वहीं लाखों रुपये का नुकसान भी हुआ है। आग की सूचना पर दमकल की 20 से अधिक गाड़ियां पहुंची और करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग को बुझाया।

बहलोलपुर गांव में करीब 6 हजार वर्ग फीट के एक खाली प्लाट में 163 के करीब झुग्गियां बनी थीं। इसमें बिहार के विभिन्न जिलों के 150 से अधिक परिवारों के लोग किराये पर रहते थें। यहां रहने वाले अधिकांश पुरुष कबाड़ का व्यवसाय करते हैं और महिलाएं सोसायटियों में घरेलू सहायिका के रूप में काम करती हैं। बुधवार दोपहर अधिकांश पुरुष काम से बाहर गए थे। महिलाएं भी घर से बाहर थीं। इस बीच करीब 12:45 बजे एक झुग्गी में गैस चूल्हे पर खाना बनाते समय सिलेंडर में ब्लास्ट हुआ और आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। आग देख झुग्गियों में रहने वाले लोगों में चीख-पुकार मच गई।

सूचना पर फेस-3 कोतवाली पुलिस के साथ 100 के करीब दमकलकर्मी पहुंचे और आग बुझाने में जुट गए। तेज हवा चलने के कारण आग बुझाने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जब तक आग बुझाई जाती, तब तक सभी झुग्गियां जलकर खाक हो चुकी थीं। आग में जलकर डोलडाल (6) व पारो (2) की मौत भी हुई हैं। दोनों बालिकाएं हैं। दोनों बच्चियां सुलेखा नाम की महिला की है, जो मूलत: बिहार के नालंदा की रहने वाली हैं। महिला अपने पति श्रवण व 8 बच्चों के साथ झुग्गी बस्ती में रहती थीं। मासूमों की पहचान के लिए उनका डीएनए सैंपल फारेंसिक लैब भेजा जाएगा। आग इतनी भयंकर थी कि ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी इसका धुआं देखा गया। आग का वीडियो गाजियाबाद के लोगों ने बनाकर इंटरनेट मीडिया पर शेयर किया।

वर्जन..

संभावना है कि झुग्गी बस्ती में सिलेंडर फटने से आग लगी है। हवा तेज चलने से आग बुझाने में परेशानी हुई। आग में दो बच्चों की मौत हुई है। घटना के वक्त दोनों बच्चे झुग्गी में सो रहे थे।

-हरीश चंदर, डीसीपी सेंट्रल, नोएडा

बॉक्स..

अग्निकांड पर योगी ने जताया शोक

राब्यू, लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गौतमबुद्ध नगर के बहलोलपुर गांव में आग लगने की दुर्घटना में दो बच्चों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवार को चार लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। दिवंगत आत्मा की शांति की कामना करते हुए मृत बच्चों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने अधिकारियों को दुर्घटना से प्रभावित व्यक्तियों को हरसंभव राहत और मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं।

chat bot
आपका साथी