हवा की रफ्तार तेज होते ही वायु प्रदूषण में हल्का सुधार

जागरण संवाददाता नोएडा बारिश के बाद उत्तर पश्चिम दिशा से चल रही हवाओं की रफ्तार बढ़न

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 10:45 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 10:45 PM (IST)
हवा की रफ्तार तेज होते ही वायु प्रदूषण में हल्का सुधार
हवा की रफ्तार तेज होते ही वायु प्रदूषण में हल्का सुधार

जागरण संवाददाता, नोएडा : बारिश के बाद उत्तर पश्चिम दिशा से चल रही हवाओं की रफ्तार बढ़ने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) में हल्का सुधार हुआ है। बृहस्पतिवार को नोएडा में एक्यूआइ-301 के साथ बहुत खराब श्रेणी व ग्रेटर नोएडा में 296 अंक के साथ खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। यह गत दिवस के मुकाबले कम है।

दिन की शुरुआत हल्की धुंध के साथ हुई, लेकिन सूरज निकलने के बाद मौसम साफ होता चला गया। बुधवार को हुई बारिश के बाद हवा की रफ्तार भी अधिक रही। आठ किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाओं ने सतह पर जमा हो चुके प्रदूषक तत्वों को हटाने का काम किया। धूप निकलने से न्यूनतम ²श्यता भी बढ़ती चली गई। पीएम-2.5 की मात्रा घटने से एक्यूआइ में सुधार हुआ है। उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (यूपीपीसीबी) के क्षेत्रीय प्रदूषण प्रवीण कुमार ने बताया कि ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) और नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) का सख्ती से पालन कराया जा रहा है। नियमों का उल्लंघन करने पर तीन के खिलाफ कार्रवाई की गई है। 90 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है।

सिस्टम आफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फार कास्टिग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक 28 नवंबर तक शहर की हवा गंभीर खराब श्रेणी में बनी रह सकती है।

----

कड़ाके की ठंड से होगा दिसंबर का आगाज:

बृहस्पतिवार को न्यूनतम पारा 10.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सामान्य से एक डिग्री कम व अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के मुताबिक शुक्रवार को वातावरण में धुंध छाई रहने की संभावना है। स्काइमेट वेदर के मौसम विज्ञानी के मुताबिक उत्तर भारत के पर्वतीय राज्यों से ठंडी हवाओं का प्रभाव शुक्रवार से शुरू हो जाएगा। आगामी चार-पांच दिनों के दौरान पारा लगभग 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जाएगी। यह सामान्य से लगभग पांच डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच सकता है। सुबह के समय कोहरा भी देखने को मिल सकता है, जिससे सर्दी का प्रभाव और बढ़ता हुआ नजर आएगा। दिसंबर का आगाज कड़ाके की ठंड के साथ होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी