स्कूल परिसर में छात्रा की मौत, परिजनों ने लगाए आरोप

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-115 क्षेत्र के एक आवासीय शिक्षण संस्थान में 10वीं की छात्रा ने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Jul 2020 06:52 PM (IST) Updated:Mon, 13 Jul 2020 08:42 PM (IST)
स्कूल परिसर में छात्रा की मौत, परिजनों ने लगाए आरोप
स्कूल परिसर में छात्रा की मौत, परिजनों ने लगाए आरोप

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-115 क्षेत्र के एक आवासीय शिक्षण संस्थान में 10वीं की छात्रा ने संदिग्ध हालात में क्लासरूम में फांसी लगाकर जान दे दी। तीन जुलाई को हुई इस घटना की सूचना के बाद नोएडा पहुंचे स्वजन ने बिना पुलिस को सूचना दिए बेटी का अंतिम संस्कार कर दिया। अब छात्रा की मां ने हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर स्कूल प्रबंधन पर बेटी की हत्या का आरोप लगाते हुए दखल देने की मांग की है। मामला उजागर होने पर स्कूल प्रबंधन सफाई दे रहा है, वहीं नोएडा पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस को छात्रा के स्वजन का इंतजार है, जबकि उसके परिजन अभी तक नोएडा नहीं आए हैं।

--------------

तीन जुलाई की सुबह क्लासरूम में मिला था शव

मूलरूप से हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले की निवासी 14 वर्षीय किशोरी सेक्टर 115 स्थित आवासीय शिक्षण संस्थान में 10वीं की छात्रा थी। इसी शिक्षण संस्थान में उसकी छोटी बहन कक्षा आठ में पढ़ाई करती है। तीन जुलाई की सुबह छात्रा संस्थान के अंदर क्लास रूम में फंदे से लटकी मिली। स्वजन का आरोप है कि तीन जुलाई की सुबह करीब साढ़े पांच बजे संस्थान की तरफ से उन लोगों को फोन करके बुलाया गया। वह लोग जब संस्थान पहुंचे तो उनके फोन छीनकर दफ्तर में बैठा दिया गया। वहां छात्रा के पिता से जबरन एक कागज पर हस्ताक्षर करा लिए गए। वह लोग अंदर पहुंचे तो उनकी बेटी क्लासरूम में रस्सी से लटकी थी। आरोप है कि संस्थान की तरफ से कहा गया कि मौके पर एक सुसाइड नोट मिला है, जिसमें छात्रा ने आत्महत्या के लिए पारिवारिक कारण बताया है। जल्दी से यहीं पर अंतिम संस्कार कर दो, नहीं तो तुम्हें जेल हो जाएगी। आरोप है कि छात्रा की मां वहां बेहोश हो गई, इन सब के बीच छात्रा का अंतिम संस्कार भी करा दिया गया। इसके बाद संस्थान प्रबंधन ने परिवार के लोगों को किराये की गाड़ी में बैठाकर महेंद्रगढ़ भेज दिया। अब मुख्यमंत्री हरियाणा को प्रेषित पत्र में आरोप लगाया गया है कि जिस समय छात्रा का शव मिला उसके कपड़े अस्त व्यस्त थे। छात्रा की मां का आरोप है कि बेटी के साथ दुष्कर्म भी हुआ है। छात्रा की मां के आरोप के बाद संस्थान में हड़कंप मचा हुआ है।

-----------------------

तीन जुलाई को किशोरी ने खुदकुशी की थी। सूचना पर स्वजन पहुंचे थे व खुद ही भंगेल में उन्होंने अंतिम संस्कार किया था। सुसाइड नोट में लिखी बातों को देखने के बाद ही उन लोगों ने पुलिस को सूचना नहीं देने की बात कही। पुलिस को सूचना न देना भूल मान सकते हैं। उस दौरान परिवार की तरफ से कोई शिकायत नहीं की गई, अब ट्वीट के जरिए शिकायत की बात सामने आई है। पुलिस को इससे जुड़ी सभी जानकारी व साक्ष्य उपलब्ध करा दिये गए हैं।

आचार्य जयेन्द्र, संस्थान के अध्यक्ष

--

सोशल मीडिया के जरिए जानकारी हुई है कि कोतवाली सेक्टर 49 क्षेत्र के एक स्कूल में छात्रा की मौत हुई है। आरोप लगाया गया कि छात्रा की हत्या की गई है व दुष्कर्म हुआ है। अब तक की जांच में पता लगा है कि छात्रा ने तीन जुलाई को स्कूल में खुदकुशी की है। एक सुसाइड नोट मिला था। उसमें लिखा है कि मौत के लिए कोई जिम्मेदार नहीं है। परिवार की कुछ बातें लिखी है। स्वजन से संपर्क किया गया है। अगर इसके बाद भी कोई बात है तो आकर शेयर करें व साक्ष्य दें, हम कार्रवाई करेंगे।

रणविजय सिंह, एडिश्नल डीसीपी नोएडा

chat bot
आपका साथी