डिस्चार्ज हो चुके मरीज को पाजिटिव बता रहा मलेरिया विभाग

फोटो 03 एनओबी - 10 - पाजिटिव मरीजों को नेगेटिव बताने की आंकड़ेबाजी में उलझा विभाग मोह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 07:45 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 07:45 PM (IST)
डिस्चार्ज हो चुके मरीज को पाजिटिव बता रहा मलेरिया विभाग
डिस्चार्ज हो चुके मरीज को पाजिटिव बता रहा मलेरिया विभाग

फोटो 03 एनओबी - 10

- पाजिटिव मरीजों को नेगेटिव बताने की आंकड़ेबाजी में उलझा विभाग

मोहम्मद बिलाल, नोएडा :

मलेरिया विभाग जिले में डेंगू के मरीजों का आंकड़ा कम दर्शाने के लिए आंकड़ेबाजी कर रहा है। पहले विभाग ने निजी अस्पतालों में इलाज के लिए भर्ती डेंगू मरीजों को पाजिटिव मानने से इन्कार किया और अब इन मरीजों को पाजिटिव बता रिपोर्ट में शामिल किया जा रहा है।

शनिवार को प्रतिदिन मिलने वाले डेंगू के नए रोगियों की संख्या तीन और सक्रिय केस महज दो बताए गए थे, जबकि कुल रोगियों की संख्या 631 बताई गई थी। रविवार को बीते 24 घंटे में पांच नए रोगी मिलने की बात कही गई है। इससे सक्रिय केस सात हो गए हैं, जबकि कुल रोगी बढ़कर 636 हुए हैं। विभागीय सूत्रों के मुताबिक अक्टूबर व नवंबर के शुरुआती 15 दिनों में डेंगू के रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ी थी, लेकिन आंकड़ेबाजी में उलझे मलेरिया विभाग ने इन रोगियों को पाजिटिव मानने से इन्कार कर दिया। निजी अस्पतालों से क्रास जांच के नाम पर सैंपल मंगाए गए। वहीं जांच के दौरान जब मरीज पाजिटिव निकले तो फागिग और एंटी लार्वा की कार्रवाई से बचने के लिए विभाग ने डेंगू के मरीजों का आंकड़ा दबाए रखा, लेकिन जब शासन ने डेंगू के बढ़ते मामलों को दैनिक रिपोर्ट में शामिल नहीं करने पर फटकार लगाई, तो हरकत में आए मलेरिया विभाग ने इन मरीजों का आंकड़ा दैनिक रिपोर्ट में धीरे-धीरे शामिल करना शुरू कर दिया। जहां प्रदेश के कई जिलों में डेंगू के नए मामले थम चुके हैं, वहीं जिले में अब भी डेंगू के नए केस मिलने की बात कही जा रही है। जिला मलेरिया अधिकारी राजेश शर्मा ने बताया कि शनिवार को तीन मरीज मिले थे, इनमें दो मरीज अस्पताल में भर्ती थे। वहीं एक की हालत ठीक होने पर उसे घर भेज दिया गया था।

----------

स्क्रब टाइफस के पांच और लेप्टोस्पायरोसिस के चार मरीज मिले इस बार स्क्रब टाइफस का भी प्रभाव देखने को मिला है। जिले में स्क्रब टाइफस के पांच और लेप्टोस्पायरोसिस के चार मरीज मिले हैं। वहीं मलेरिया के भी 100 से अधिक केस सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी