आसान नहीं होगा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण

संवाद सहयोगी जेवर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 08:33 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 08:33 PM (IST)
आसान नहीं होगा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण
आसान नहीं होगा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण

संवाद सहयोगी, जेवर : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए जमीन अधिग्रहण पर जनसुनवाई जल्द शुरू होनी है। इससे पहले ग्रामीणों ने शासन प्रशासन को पत्र भेजकर कई सवालों के जवाब मांगे है। पहले चरण में अधिगृहीत जमीन से प्रभावित ग्रामीणों की समस्याओं को देखते हुए अपनी शर्त भी रखी है। प्रशासन के लिए ग्रामीणों के सवालों का जवाब देना और शर्तों को पूरा करना आसान नहीं होगा।

नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण के लिए 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। इसके लिए सोशल इंपेक्ट एसेसमेंट हो चुका है। इस पर जनसुनवाई जल्द शुरू होनी है, लेकिन ग्रामीण इस बार फूंक फूंक कर कदम बढ़ा रहे हैं। वहीं ग्रामीणों ने अपर जिलाधिकारी भू-अर्जन, जिलाधिकारी व मंडलायुक्त मेरठ को पत्र लिखकर जनसुनवाई से पहले सवालों के जवाब मांगे हैं।

पहले चरण में विस्थापित ग्रामीणों को हो रही समस्याओं की पुनरावृत्ति न होने व ग्रामीण क्षेत्र के अनुसार चार गुना मुआवजे की मांग है। ग्रामीणों ने रोजगार को भी प्रमुख मुद्दा बना लिया है। ग्रामीणों का कहना है कि शासन के 25 अगस्त 2020 के जारी पत्र के अनुसार दूसरे चरण से प्रभावित क्षेत्र ग्रामीण आबादी है। इस हिसाब से उन्हें चार गुना मुआवजा मिलना चाहिए। इसके अलावा एक अप्रैल से मुआवजे पर 12 फीसद वार्षिक ब्याज की भी मांग है। रोजगार की व्यवस्था व मुआवजा राशि से अन्य स्थानों पर जमीन खरीदने पर स्टांप शुल्क में छूट की मांग भी ग्रामीणों ने की है।

पुनर्वास के लिए गांव में आबादी के बराबर प्लाट, पशु व भंडारण का स्थान, आजीविका के लिए शिक्षण संस्थान, कोचिग सेंटर व दुकान आदि को प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराने की मांग है।

chat bot
आपका साथी