जेवर बांगर में बनेगा एसटीपी व ठोस कूड़ा प्रबंधन संयंत्र

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा जेवर बांगर में पुनर्वास स्थल पर यमुना प्राधिकरण सुविधाएं बढ़ा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:58 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:58 PM (IST)
जेवर बांगर में बनेगा एसटीपी व ठोस कूड़ा प्रबंधन संयंत्र
जेवर बांगर में बनेगा एसटीपी व ठोस कूड़ा प्रबंधन संयंत्र

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: जेवर बांगर में पुनर्वास स्थल पर यमुना प्राधिकरण सुविधाएं बढ़ाने जा रहा है। सेक्टरों की तर्ज पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, ठोस कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था होगी। ग्रामीणों की सुविधा के लिए सात सामुदायिक शौचालय बनाए जाएंगे। प्राधिकरण इनके लिए जल्द निविदा जारी करेगा।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पहले चरण के लिए छह गांव रोही, पारोही, बनबारीवास, दयानतपुर, रन्हेरा, किशोरपुर की 1,334 हेक्टेयर जमीन अधिगृहीत की गई है। इससे प्रभावित 3,003 परिवारों को जेवर बांगर में सात पाकेट में बसाया गया है। पुनर्वास स्थल पर यमुना प्राधिकरण ने सीवर, पेयजल पाइप लाइन, बिजली लाइन, सड़क, आदि सुविधाएं विकसित की हैं। पुनर्वास स्थल पर बसने वाले लोगों के यहां से निकलने वाले सीवेज, कूड़े के निस्तारण के लिए अभी तक कोई व्यवस्था नहीं है।

पुनर्वास स्थल की स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण यहां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, सालिड वेस्ट प्रबंधन की व्यवस्था करने जा रहा है। सीवेज ट्रीटमेंट के लिए पांच एमएलडी क्षमता का प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकता पूरी हो चुकी है। जल्द ही इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। सालिड वेस्ट प्रबंधन के लिए भी प्लांट लगाया जाएगा। इसकी निविदा भी जल्द जारी होगी।

सभी पाकेट में सामुदायिक शौचालय बनाए जाएंगे। ग्रामीण इसके लिए प्राधिकरण से मांग करते आ रहे हैं। कुल सात सामुदायिक शौचालय बनाए जाएंगे। इससे ग्रामीणों को काफी सहूलियत होगी। सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि जेवर बांगर में पुनर्वास स्थल पर सेक्टर की तर्ज पर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। एसटीपी व सॉलिड वेस्ट प्रबंधन की व्यवस्था से सभी पाकेट में स्वच्छता रहेगी। ग्रामीणों को रहने के लिए स्वच्छ परिवेश मिलेगा।

chat bot
आपका साथी