कार में एसी या हीटर चलाते समय फ्रेश एयर लेना बेहद जरूरी

आजकल कार में गर्मी के दिनों में एसी और ठंड में हीटर चलाने का चलन बढ़ता जा रहा है। एसी और हीटर के इस्तेमाल के बढ़ते चलन को देखते हुए कार कंपनियां भी यह फीचर्स अनिवार्य रूप में देने लगी हैं। सर्दी का मौसम शुरू हो गया है और धीरे-धीरे लोग एसी की जगह हीटर का इस्तेमाल करना शुरू करने लगे हैं। कार में एसी और हीटर दोनों ही चलाते समय चालक को कई महत्वपूर्ण सावधानियां बरतने की जरूर होती है, ताकि इनकी वजह से कोई हादसा न हो जाए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 08:29 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 08:29 PM (IST)
कार में एसी या हीटर चलाते समय फ्रेश एयर लेना बेहद जरूरी
कार में एसी या हीटर चलाते समय फ्रेश एयर लेना बेहद जरूरी

प्लान : जान है, तो जहान है

---

जागरण संवाददाता, नोएडा :

आजकल कार में गर्मी के दिनों में एसी और ठंड में हीटर चलाने का चलन बढ़ रहा है। इसकी बढ़ती मांग को देखते हुए कार कंपनियां भी यह फीचर्स देने लगी हैं। कार में एसी और हीटर दोनों ही चलाते समय चालक को सावधानी बरतने की जरूरत होती है, ताकि इनकी वजह से कोई हादसा न हो जाए।

--- कार में हीटर चलाते समय इन गलतियों से बचें

ठंड के दिनों में अक्सर लोग कार को स्टार्ट करने के साथ ही हीटर भी चालू कर देते हैं, जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। कार बंद होने के कारण उसका इंजन भी ठंडा हो जाता है। जब आप कार को स्टार्ट करते हैं, तो इंजन को गर्म होने में समय लगता है। ऐसे में इंजन के साथ ही हीटर को भी चालू कर देते हैं, तो ईंधन की अधिक बर्बादी होती है।

---

हीटर के साथ एसी चलाने से भी ईधन की बर्बादी

ठंड के मौसम में कुछ लोग कार चलाते समय हीटर के साथ एसी भी चालू कर देते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। एसी और हीटर दोनों साथ चलाने से ईंधन अधिक खर्च होता है। इसलिए दोनों में से एक ही चलाएं तो ईधन की बचत की जा सकेगी। कई बार बाहर का कोहरा कार के अंदर आने लगता है। इसलिए कार में हीटर चलाकर रखना चाहिए।

--

फ्रेश एयर मोड में कर लें हीटर

हीटर एक रेडियेटर की तरह की जाली है। इसके अंदर से गर्म कूलेंट निकलता है। उस जाली पर ब्लोअर अंदर से एल्युमिनियम क्वायल पर हवा मारता हैं। इससे हवा गर्म हो जाती है। एक नियत तापमान आने के बाद वाहन के अंदर घबराहट सी होने लगती है। इसलिए हीटर को हमेशा फ्रेश एयर मोड पर कर लेना चाहिए। इंटरनल मोड पर रखेंगे, तो अंदर की हवा ही गर्म होगी और कुछ ही देर में बहुत ज्यादा गर्मी लगने लगेगी। अगर फ्रेश एयर मोड पर रखते हैं, तो बाहर की हवा अंदर आएगी और उसे गर्म करेगी। फ्रेश एयर मोड ऑन रखने से कार में बाहर की हवा पहुंचेगी। हालांकि अब गाड़ियों में ऑटोमैटिक हीटर आने लगे हैं। जब भी हीटर ऑन करेंगे, तो अपने आप बाहर की हवा वह लेने लगेंगे। हीटर चलाने के दौरान शरीर पर लगाएं क्रीम

ठंड के दौरान हीटर चलाते समय शरीर पर कोई न कोई क्रीम जरूर लगाकर रखें। क्रीम नहीं लगाने पर स्किन में इंफेक्शन हो सकता है। स्किन रूखी हो सकती है। कार में अधिक हीटर का इस्तेमाल करने पर यह समस्या अक्सर हो जाती है। इसलिए क्रीम या वैक्स आदि लगाकर रखें, ताकि त्वचा रूखी न हो सके।

कार में एसी या हीटर चलाएं तो ये रखें ध्यान

-कार में एसी या हीटर चला कर सोने से पहले थोड़ा सा शीशा खोल लेना चाहिए, ताकि ताजी हवा अंदर आए और कार में आक्सीजन का स्तर सामान्य बना रहे।

-कार एसी से अंदर तो ठंडा हो जाता है लेकिन इसकी वजह से इंजन काफी गर्म हो जाता है, इससे कई बार हादसा भी हो सकता है। इसलिए हर 6 महीने बाद एसी को जरूर चेक कराना चाहिए।

-कई बार कार का एसी अच्छी तरह ठंडा नहीं करता है या रूक-रूक कर चलता है, ऐसे में उसे बंद कर देना चाहिए। ऐसा नहीं करने पर हादसा हो सकता है।

-लंबे सफर पर जाने के दौरान कार के अंदर सोने से बचना चाहिए। आराम करने के लिए किसी होटल आदि में रुकना चाहिए।

chat bot
आपका साथी