16 जगह निर्माणाधीन मलबे के लिए बनेगा कलेक्शन सेंटर

जागरण संवाददाता नोएडा निर्माणाधीन व विध्वंस मलबा के एकत्रीकरण को 16 स्थानों पर कलेक्शन सेंटर बनेंगे। ये कार्य कंपनी को 10 दिनों में पूरा करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 09:20 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 09:20 PM (IST)
16 जगह निर्माणाधीन मलबे के लिए बनेगा कलेक्शन सेंटर
16 जगह निर्माणाधीन मलबे के लिए बनेगा कलेक्शन सेंटर

जागरण संवाददाता, नोएडा : निर्माणाधीन व विध्वंस मलबा के एकत्रीकरण को 16 स्थानों पर कलेक्शन सेंटर बनेंगे। ये कार्य कंपनी को 10 दिनों में पूरा करना होगा। शहरवासी कम मात्रा में निर्माणाधीन मलबा इनमें डाल सकते हैं। इसको प्राधिकरण द्वारा चयनित कंपनी निश्शुल्क प्लांट तक पहुंचाएगी। बल्क वेस्ट जनरेटर 449.50 रुपये प्रतिमेट्रिक टन नोएडा प्राधिकरण में जमा कर अपना निर्माणाधीन मलबा चुनी एजेंसी से उठवा सकते हैं। वेस्ट उठाने के लिए टोल फ्री नंबर 1800-891-0131 पर फोन कर सकते हैं। ये जानकारी प्राधिकरण अधिकारियों ने समीक्षा बैठक में सीईओ रितु माहेश्वरी को दी।

बैठक में बताया कि डोर टू डोर कलेक्शन एजेंसी ने नोएडा क्षेत्र के 28 सेक्टरों के सभी ग्रुप हाउसिग सोसायटी की हाउस मैपिग पूर्ण कर ली है। शेष कार्य एक माह में पूरा हो जाएगा। इसके बाद घर व संस्थान से कूड़ा उठाने की सूचना प्राधिकरण के कमांड कंट्रोल रूम को मिलेगी। इसके लिए भी प्राधिकरण का एक टोल फ्री नंबर 1800-180-7995 पहले से ही चालू है। घर व संस्थाओं से मिलने वाला बायोमेडिकल वेस्ट व हजा‌र्ड्स वेस्ट को भी कंटेनर में इकट्ठाकर नियमानुसार निस्तारित करने के निर्देश दिए गए। वाटर प्लस प्लस की तैयारी शुरू

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में नोएडा भी प्रतिभाग करेगा। इसके लिए प्राधिकरण ने सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के शोधित जल को अधिकतम सिचाई, निर्माण, छिड़काव आदि कार्यों में प्रयोग करने के निर्देश दिए, ताकि वाटर प्लस-प्लस का प्रमाणपत्र मिले सके। वहीं निराश्रित गोवंश के लिए एक अतिरिक्त गोशाला प्राथमिकता के आधार पर 2 से 3 माह में बनाने के निर्देश दिए गए। सड़कों पर गोवंश छोड़ने वालों पर जुर्माना लगाने के निर्देश दिए गए।

chat bot
आपका साथी