अयोध्या मामले की गंभीरता को देखते हुए किसानों का धरना स्थगित

अयोध्या मामले को लेकर लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से आने वाले निर्णय को ध्यान में रखते हुए पधरने पर बैठे किसानों ने अधिकारियों के साथ बैठक कर धरने को स्थगित कर दिया है। इस दौरान नोएडा प्राधिकरण ने जो आश्वासन किसानों को दिए हैं उससे किसान खुश संतुष्ट नहीं है। किसानों का कहना है कि उन्होंने अपने आंदोलन को स्थगित किया है समाप्त नहीं किया गया। यदि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता आंदोलन फिर से किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 07 Nov 2019 10:13 PM (IST) Updated:Sat, 09 Nov 2019 06:33 AM (IST)
अयोध्या मामले की गंभीरता को देखते हुए किसानों का धरना स्थगित
अयोध्या मामले की गंभीरता को देखते हुए किसानों का धरना स्थगित

जागरण संवाददाता, नोएडा :

अयोध्या मामले को लेकर लेकर सुप्रीम कोर्ट की ओर से आने वाले निर्णय को ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण पर पिछले चार दिनों से धरने पर बैठे किसानों ने अधिकारियों के साथ बैठक कर धरने को स्थगित कर दिया है। हालांकि नोएडा प्राधिकरण ने जो आश्वासन किसानों को दिए हैं, उससे किसान खुश संतुष्ट नहीं है। किसानों का कहना है कि उन्होंने अपने आंदोलन को स्थगित किया है, समाप्त नहीं किया गया। यदि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता आंदोलन फिर से किया जाएगा। 

बृहस्पतिवार को चौथे दिन सेक्टर 6 प्राधिकरण कार्यालय के बाहर किसानों के महाआंदोलन में सुबह से 81 गांवों के किसान शामिल होने को पहुंचने लगे। दोपहर होते होते सैकड़ों की संख्या में किसान इकट्ठा हो गए। दोपहर करीब 12.30 के करीब बारिश शुरू हो गई लेकिन किसानों ने तिरपाल के सहारे अपना आंदोलन जारी रखा। तिरपाल को उठाकर सभी उसके नीचे आए और जमकर नारेबाजी की। दोपहर तक किसान प्रतिनिधियों ने अपनी-अपनी बातें लोगों के सामने रखा। इसी बीच कई बार प्राधिकरण व जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बातचीत करनी चाही, लेकिन उनके आश्वासन को दरकिनार कर दिया गया। उधर, किसानों की संख्या बढ़ने व कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय सिंह लल्लू के यहां आने की सूचना के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं के भीड़ जुटने के बाद पुलिस सतर्क हो गई। पुलिस ने गेट के बाहर व अंदर दोनों तरफ अपनी संख्या बढ़ा दी। देरशाम अधिकारियों के साथ बैठक की गई। इसमें प्राधिकरण की ओर से किसानों को आश्वासन दिया, लेकिन वह इससे संतुष्ट नहीं दिखे। हालांकि जिला प्रशासन व पुलिस अधिकारियों से बातचीत व अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के फैसले की गंभीरता को देखते हुए आंदोलन को स्थगित कर दिया गया। 

-----------

किसानों के लिए कांग्रेस ने हमेशा किया संघर्ष : अजय कुमार लल्लू

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा किसानों के हितों के लिए संघर्ष करती आई है और करती रहेगी। राहुल गांधी ने भट्टा पारसौल में किसानों की लड़ाई लड़ी जो सबको पता है। नोएडा के किसानों का मुद्दा विधानसभा में उठाऊंगा। साथ ही कहा कि निकट भविष्य में उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी भी समस्या जानने और आपसे मिलने आ सकती हैं। कांग्रेस पार्टी हर एक कार्यकर्ता किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है। यदि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में नया भूमि अधिग्रहण बिल ना लाते तो आज किसान अपनी मांग उठाने का भी अधिकार खो बैठते। इसके पहले सरकार जब जिसकी जमीन चाहती थी अधिग्रहण कर लेती थी। इस दौरान उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव वीरेंद्र गुड्डू, उपाध्यक्ष तथा पूर्व विधायक पंकज मलिक, प्रेस सचिव विदित चौधरी, ओमवीर यादव, डॉ. महेंद्र नागर, मुकेश यादव, जिला अध्यक्ष मनोज चौधरी, नोएडा महानगर अध्यक्ष शाहबुद्दीन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी