शारदा में भी प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की सुविधा होगी शुरू

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी से सही होने में काफी मदद मिल रही है। कई इस थेरेपी से उपचार कराकर स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में प्लाज्मा थेरेपी से उपचार पहले से शुरू हो चुका है। वहीं अब शारदा अस्पताल में भी इस थेरेपी से उपचार शुरू होने जा रहा है। यहां उपचार के लिए 50 यूनिट का प्लाज्मा बैंक बनेगा। इसके लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) से अनुमति भी मिल चुकी है। गंभीर मरीज आने पर उपचार शुरू कर दिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 08:54 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 08:54 PM (IST)
शारदा में भी प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की सुविधा होगी शुरू
शारदा में भी प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की सुविधा होगी शुरू

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : कोरोना से संक्रमित गंभीर मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी से सही होने में काफी मदद मिल रही है। कई इस थेरेपी से उपचार कराकर स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में प्लाज्मा थेरेपी से उपचार पहले से शुरू हो चुका है। वहीं, अब शारदा अस्पताल में भी इस थेरेपी से उपचार शुरू होने जा रहा है। यहां उपचार के लिए 50 यूनिट का प्लाज्मा बैंक बनेगा। इसके लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) से अनुमति भी मिल चुकी है। गंभीर मरीज आने पर उपचार शुरू कर दिया जाएगा।

शारदा विवि के कुलाधिपति प्रोफेसर पीके गुप्ता ने बताया कि जिम्स में अब तक करीब 12 मरीजों को प्लाज्मा थेरेपी से ठीक किया जा चुका है। इसको देखते हुए शारदा अस्पताल ने भी आइसीएमआर से प्लाज्मा थेरेपी से इलाज शुरू करने की अनुमति मांगी थी। अनुमति मिलने के बाद प्लाज्मा बैंक बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। शारदा में पहले से ब्लड बैंक की सुविधा उपलब्ध है। इसमें 50 यूनिट का प्लाज्मा बैंक बनाया जाएगा। इसके लिए कोरोना को हराकर घर जा चुके लोगों को प्लाज्मा दान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। कोशिश है कि पहला गंभीर मरीज मिलते की प्लाज्मा थेरेपी से उपचार की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी