जिला अस्पताल : पानी में डूबा बिजली का पैनल बाक्स

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में सोमवार को बारिश का पानी बेसमेंट म

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 07:04 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 07:04 PM (IST)
जिला अस्पताल : पानी में डूबा बिजली का पैनल बाक्स
जिला अस्पताल : पानी में डूबा बिजली का पैनल बाक्स

जागरण संवाददाता, नोएडा :

सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल में सोमवार को बारिश का पानी बेसमेंट में भर गया। इससे यहां लगा बिजली का पैनल बाक्स पानी में डूब गया। इससे सुबह 11 बजे अस्पताल की बिजली गुल हो गई, जिसे ठीक करने में साढ़े छह घंटे लग गए। इस दौरान अस्पताल में ओपीडी, इमरजेंसी, आइपीडी, आपरेशन थिएटर की स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुईं। एक्स-रे, पैथोलाजी, सिटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड जांच के लिए पहुंचे मरीजों को परेशानी हुई।

चाइल्ड पीजीआइ और जिला अस्पताल में बारिश के पानी की निकासी के लिए एक सीवर लाइन है। सीवर लाइन में पिछले कई दिनों से गंदगी जमा है। सोमवार सुबह बारिश के बाद सीवर का पानी ओवरफ्लो होकर बेसमेंट में पहुंच गया। देखते ही देखते बेसमेंट में तीन फुट तक पानी भर गया। इससे बिजली का पैनल बाक्स पानी में डूब गया। शार्ट सर्किट होने से बचाने के लिए अस्पताल की बिजली बंद कर दी गई। बेसमेंट में भरे पानी को बाहर निकलने के लिए पंपसेट वाले 23 टैंकर बुलवाने पड़े। पंपसेट से पानी निकलने में तीन घंटे का वक्त लग गया। शाम करीब 5:40 बजे अस्पताल में बिजली सुचारु हो पाई। चूंकि जनरेटर बेसमेंट में लगा है। ऐसे में इसे भी चालू नहीं किया जा सका।

----

टार्च की रोशनी में करना पड़ा इलाज : बिजली न होने से डाक्टरों को मोबाइल के टार्च की रोशनी में मरीजों का उपचार करना पड़ा। उपचार के लिए पहुंचने वाले मरीजों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। टीकाकरण कार्यक्रम भी प्रभावित हुआ। पंजीकरण नहीं होने से लोग घंटों इंतजार करते रहे। सीएमएस ने बाद में स्वास्थ्यकर्मियों को अपने मोबाइल से टीकाकरण पंजीकरण करने को कहा। वहीं, अस्पताल में अंधेरा होने से लोगों को बरामदे में लाकर टीका लगाना पड़ा।

-----

अस्पताल में बिजली नहीं होने के चलते वैक्सीन लगवाने से पूर्व पंजीकरण में परेशानी का सामना करना पड़ा। कई घंटों इंतजार के बाद भी वैक्सीन नहीं लगी।

संगीता, सेक्टर-45

-----

बिजली नहीं होने से पूरे ओपीडी परिसर में अंधेरा छाया हुआ था। डाक्टर मोबाइल की टार्च जलाकर रिपोर्ट देखने के साथ मरीजों का इलाज कर रहे थे।

-इमरान, हरौला

-----

सीवर ओवरफ्लो होने के कारण बेसमेंट में पानी भरा। चाइल्ड पीजीआइ प्रबंधन को इस संबंध में पत्र लिखा गया है। समस्या के निदान की मांग गई है।

- डा. सुषमा चंद्रा, सीएमएस जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी