अंक बढ़ोतरी के मामले में एक शिक्षक पर कस सकता है शिकंजा

दादरी स्थित मिहिर भोज इंटर कॉलेज में हुए अंक बढ़ोतरी के खेल में दादरी विकासखंड की ही एक विद्यालय में कार्यरत गणित का शिक्षक मुख्य आरोपी हो सकता है। शिक्षक के संदेह के घेरे में आने पर पुलिस उसकी कॉल डिटेल के साथ ही वाट्सएप्प डिटेल खंगाल रही है। पुलिस जांच में प्रथम²ष्ट्या गणित के शिक्षक व उसी स्कूल के एक कर्मचारी का नाम सामने आ रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Mar 2019 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 28 Mar 2019 06:29 AM (IST)
अंक बढ़ोतरी के मामले में एक शिक्षक पर कस सकता है शिकंजा
अंक बढ़ोतरी के मामले में एक शिक्षक पर कस सकता है शिकंजा

पंकज मिश्रा, ग्रेटर नोएडा : दादरी स्थित मिहिर भोज इंटर कॉलेज में हुए अंक बढ़ोतरी के खेल में दादरी विकासखंड के ही एक विद्यालय में कार्यरत गणित का शिक्षक मुख्य आरोपी हो सकता है। शिक्षक के संदेह के घेरे में आने पर पुलिस उसकी कॉल डिटेल के साथ ही वाट्सएप डिटेल खंगाल रही है। पुलिस जांच में प्रथमदृष्टया गणित के शिक्षक व उसी स्कूल के एक कर्मचारी का नाम सामने आ रहा है।

हालांकि, जांच पूरी होने तक पुलिस अधिकारी किसी भी तरह का औपचारिक बयान देने से इन्कार कर रहे हैं। बता दें कि दादरी स्थित मूल्यांकन केंद्र पर रायबरेली निवासी एक छात्रा के गणित विषय में गलत तरीके से अंक बढ़ाने का मामला प्रकाश में आया था। जिस पर डीआइओएस पीके उपाध्याय अज्ञात आरोपितों के खिलाफ एफआइआर भी करा चुके हैं। वहीं शिकायतकर्ता ने छात्रा के अन्य विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं में भी अंक बढ़ोतरी का खेल किए जाने का आरोप लगाया है। पुलिस का कहना है कि मामले की गहराई से जांच करने पर सारी सच्चाई सामने आएगी।

-------

बढ़ सकता है गड़बड़झाले का दायरा :

वहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारी राज्य में इसी तरह से अन्य जगहों पर भी अंक बढ़ोतरी का खेल किए जाने से भी इन्कार नहीं कर रहे हैं। इस बारे में एक पूर्व संयुक्त शिक्षा निदेशक से बात करने पर उन्होंने बताया कि अंक बढ़ोतरी के खेल में यूपी बोर्ड के अधिकारियों की भी संलिप्तता हो सकती है, क्योंकि मूल्यांकन के लिए किस जिले की उत्तर पुस्तिका कहां पर जा रही है, यह जानकारी अत्यंत गोपनीय होती है। सवाल यह है कि लाभार्थी के पिता को उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन की जगह के बारे में कहां से पता चला। यदि इतनी जानकारी लीक हो रही है तो उत्तर पुस्तिकाओं में अंक बढ़ोतरी का खेल और भी व्यापक हो सकता है।

-------

मूल्यांकन के दौरान कार्यरत शिक्षकों में से जिसके नंबर से उत्तर पुस्तिका की फोटो वायरल हुई है, उसकी वाट्सएप व फोन कॉल डिटेल खंगाली जा रही है। जल्द ही मामले का पर्दाफाश किया जाएगा।

- नीरज मलिक, कोतवाली प्रभारी दादरी

chat bot
आपका साथी