6732 इकाइयों में हेल्पडेस्क, 502 आइसोलेशन सेंटर संचालित

जागरण संवाददाता नोएडा औद्योगिक नगरी में 6732 कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना की गई है। इसमें प्रत्येक हेल्पडेस्क में कर्मियों के शारीरिक तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर आक्सीजन स्तर मापने को पल्स आक्सीमीटर सैनिटाइजर इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 09:44 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 09:44 PM (IST)
6732 इकाइयों में हेल्पडेस्क, 502 आइसोलेशन सेंटर संचालित
6732 इकाइयों में हेल्पडेस्क, 502 आइसोलेशन सेंटर संचालित

जागरण संवाददाता, नोएडा : औद्योगिक नगरी में 6732 कोविड हेल्पडेस्क की स्थापना की गई है। इसमें प्रत्येक हेल्पडेस्क में कर्मियों के शारीरिक तापमान मापने के लिए थर्मल स्कैनर, आक्सीजन स्तर मापने को पल्स आक्सीमीटर, सैनिटाइजर इत्यादि की सुविधाएं उपलब्ध हैं। औद्योगिक इकाइयों में प्रवेश करने वाले प्रत्येक अधिकारी / कर्मचारियों को हेल्पडेस्क के माध्यम से स्क्रीनिग के उपरांत ही प्रवेश दिया जा रहा है। यदि थर्मल स्क्रीनिंग एवं एसपीओ में कोई विसंगति पाई जाती है या कोविड के प्रारंभिक लक्षण की ओर इंगित करते हैं। तो ऐसे अधिकारी /कर्मचारी को आइसोलेशन सेंटर भेज दिया जाता है। किसी अस्पताल में रेफर किए जाने से पूर्व उनकी देखभाल की जा सके।

यह जानकारी नोएडा प्राधिकरण की मुख्या कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी के साझा कर बताया है कि औद्योगिक इकाइयों ने अपने-अपने यहां पर आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। वर्तमान में नोएडा की 502 औद्योगिक इकाइयों आइसोलेशन सेंटर कार्यशील किए जा चुके है। इनमें कुल बेड की संख्या 1479 है। प्रत्येक आइसोलेशन सेंटर में आवश्यक चिकित्सीय सुविधाएं, चिकित्सीय परामर्श के लिए डॉक्टर व आवश्यक पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध हैं, जिनसे इन आइसोलेशन सेंटर में भर्ती होने वाले श्रमिकों को प्रारंभिक उपचार एवं आवश्यक परामर्श उपलब्ध कराया रहा है, जिससे गंभीर लक्षणों से बचा जा सके। इसमें डीएस ग्रुप, यूफ्लेक्स लिमिटेड, डीक्शन ग्रुप, मदरसन ग्रुप, टीसीएस, सैमसंग, टाइमेक्स, लावा समेत अन्य औद्योगिक इकाइयों है, जिन्होंने कोविड-19 से संक्रमित श्रमिकों के उपचार के लिए एल वन फेसिलिटी से युक्त आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए है। औद्योगिक इकाइयों में निर्बाध उत्पाद हो रहा है, कोविड 19 की वजह से कामगारों का पलायन नहीं हुआ है। साथ ही कोविड संक्रमण के कारण किसी श्रमिक / कामगार की आजीविका की हानि न हो। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप सभी औद्योगिक इकाइयों को उनके यहां कार्यरत कर्मियों का वेतन बिना कटौती निर्गत करने के आवश्यक निर्देश दे दिए गए है।

chat bot
आपका साथी