आक्सीजन व दवाओं के इंतजाम में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:20 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 09:20 PM (IST)
आक्सीजन व दवाओं के इंतजाम में जुटा स्वास्थ्य विभाग
आक्सीजन व दवाओं के इंतजाम में जुटा स्वास्थ्य विभाग

जागरण संवाददाता, नोएडा :

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रान की आशंका के बीच स्वास्थ्य विभाग ने दूसरे स्तर पर भी तैयारी शुरू कर दी है। जिले में आक्सीजन की उपलब्धता और दवाओं के इंतजाम की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। उन सभी अस्पतालों, जहां आक्सीजन प्लांट लगे हैं को निर्देश दिए गए हैं कि वह सतर्क रहें।

इस बीच अभी तक कोरोना के इलाज में जो भी दवा का प्रयोग किया गया है उसके रिकार्ड और स्टाक बनाए जा रहे हैं। निगरानी समितियों को सक्रिय किया है। कोरोना किट दोबारा तैयार कराई जा सकती है। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने ड्रग अथारिटी से कहा है कि वह बाजार में उपलब्ध कोविड की दवाओं को लेकर भी अलर्ट रहें। किसी तरह पैनिक नहीं होने पाए। गाइडलाइन के हिसाब से अब विदेश से आने वाले हर व्यक्ति की जांच होगी। उनके नमूने जीनोम सिक्वेंसिग के लिए भेजे जाएंगे। विदेश से लौटे लोगों की एक सूची स्वास्थ्य विभाग को मिली है, जिसके आधार पर सैंपल लेने का काम शुरू हो गया है। स्क्रीनिग टीमें सक्रिय कर दी गई हैं। जो लोग विदेश से लौटे हैं वह सात दिन के लिए घर में क्वारंटाइन रहेंगे। जांच नेगेटिव आती है तो भी क्वारंटाइन रहना होगा। जिला सर्विलांस अधिकारी डा. सुनील दोहरे का कहना है कि जो विदेश से लौटे हैं वह स्वत: इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम को सूचना दे सकते हैं।

------

24 घंटे में एक कोरोना संक्रमित मिला, एक स्वस्थ

गौतमबुद्ध नगर में मंगलवार को बीते 24 घंटे में कोरोना का एक मरीज स्वस्थ हुआ है। इससे स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 62,941 हो गई है। वहीं एक संक्रमित भी मिला है। इससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63,415 हो गई है। इनमें आठ सक्रिय केस भी शामिल है। संक्रमण से अबतक जिले में 467 लोगों की मौत हुई है।

------

वैक्सीनेशन में तेजी लाने के निर्देश:

जिले के 45 सरकारी केंद्रों पर मंगलवार को 9,710 लोगों का कोरोना टीकाकरण हुआ। जहां 3,173 को पहली डोज एवं 6,537 को दूसरी डोज दी गई। उधर, संविदाकर्मियों की हड़ताल का असर भी टीकाकरण पर नजर आया। एएनएम की कमी के चलते सीमित बूथ बनाए गए। टीकाकरण के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ा। कोविड टीकाकरण कर रहीं करीब 200 एएनएम फिलहाल हड़ताल पर हैं। जिला अस्पताल में टीकाकरण के लिए मंगलवार को लंबी लाइन लगी। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. नीरज त्यागी ने कहा कि कोरोना के तीसरी लहर के खतरे को देखते हुए शासन ने वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। कोरोना की दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित करने को कहा है। कार्यालयों में भी विशेष वैक्सीनेशन शिविर लगाया जा रहा है।

----------

कोरोना मीटर गौतमबुद्ध नगर

24 घंटे में मिले मामले-1

जिले में सक्रिय केस-8

24 घंटे में टीकाकरण-9,794

अबतक कुल टीकाकरण-30.31 लाख

chat bot
आपका साथी