दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

हौसले को सलाम, युवाओं की टीम तोड़ रही संक्रमण की चेन

हौसले को सलाम, युवाओं की टीम तोड़ रही संक्रमण की चेन

पारुल रांझा नोएडा कोरोना महामारी की चपेट में न केवल शहर के लोग बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी महामारी पहुंच गई है। ऐसे में संक्रमण की चेन तोड़ने का जिम्मा विभिन्न गांव के युवाओं ने उठाया है। यह टीम पीपीई किट पहनकर कड़ी धूप में दिनभर अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करती हैं।

JagranSat, 15 May 2021 08:20 PM (IST)

पारुल रांझा, नोएडा : कोरोना महामारी की चपेट में न केवल शहर के लोग, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी महामारी पहुंच गई है। ऐसे में संक्रमण की चेन तोड़ने का जिम्मा विभिन्न गांव के युवाओं ने उठाया है। यह टीम पीपीई किट पहनकर कड़ी धूप में दिनभर अलग-अलग ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करती हैं। कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने, शारीरिक दूरी का पालन करने, साफ-सफाई पर ध्यान देने आदि के बारे में बताती है। इनकी इस पहल से ग्रामीण काफी प्रभावित हैं। इससे अब ग्रामीणों इलाकों में लोगों ने मास्क पहनने के साथ साफ-सफाई पर ध्यान देना शुरू कर दिया है। गांव के लोग खुद क‌र्फ्यू भी लागू करने लगे हैं। न कोई बिना जरूरी काम के घर से बाहर निकलता है, न ही कोई घर आता है। सभी ने अपने रिश्तेदारों से भी कह रखा है कि कोरोनाकाल तक उनके घर न आएं। कोरोना की पहली लहर से अभियान जारी नव ऊर्जा युवा संस्था के अध्यक्ष पुष्कर शर्मा ने बताया कि नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा के गांवों में कोरोना संक्रमण के चलते लगातार हो रही मौतों से डर का माहौल हैं। हमारा मकसद लोगों में जागरूकता फैलाना है, ताकि सभी खुद की सुरक्षा रखें और कोरोना संक्रमण को खत्म कर सके। युवा सुबह अलग-अलग गलियों में जागरूक करने और नजर रखने के लिए निकल जाते हैं। यदि कोई व्यक्ति कोरोना नियमों का उल्लंघन करते दिखता है तो उसे समझाकर घर भेज दिया जाता है। कोरोना की पहली लहर से शुरू हुआ अभियान लगातार जारी है। शनिवार को सेक्टर-142 गढ़ी शाहदरा ग्राम में लोगों को वायरस के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही निश्शुल्क मास्क का वितरण किया।

उपचार में भी कर रहे मदद

शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के घरों तक मदद पहुंचाने के लिए युवाओं ने हाथ बढ़ाया है। कोरोना मरीज को आक्सीजन पहुंचाना, निश्शुल्क मास्क एवं राशन वितरण, कोरोना से मरने वालों अंतिम संस्कार करवाने में भी मदद कर रहे है। प्रेरणादायी युवाओं की टीम कोरोना योद्धा से कम नहीं है, जिसकी लोग सराहना भी कर रहे हैं। टीम में दीपक चौधरी, अनमोल सहगल, दीपक कनौजिया, पुष्कर शर्मा, सचिन गुप्ता, दीपेश राणा, अनिल भाटी आदि शामिल हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.