महापंचायत में गुर्जरों ने किया दीपावली नहीं मनाने का एलान

गुर्जर समाज ने इस बार दीपावली न मनाने का एलान किया है। दा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 31 Oct 2021 07:31 PM (IST) Updated:Sun, 31 Oct 2021 09:24 PM (IST)
महापंचायत में गुर्जरों ने किया दीपावली नहीं मनाने का एलान
महापंचायत में गुर्जरों ने किया दीपावली नहीं मनाने का एलान

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : गुर्जर समाज ने इस बार दीपावली न मनाने का एलान किया है। दादरी के मिहिर भोज इंटर कालेज में रविवार को हुई महापंचायत में यह फैसला लिया गया। इसके साथ ही भाजपा नेताओं के सामाजिक व राजनीतिक बहिष्कार का एलान किया है। गुर्जर बाहुल गांवों में मिहिर भोज की प्रतिमा लगाई जाएगी। दादरी में लगाई गई सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा से गुर्जर शब्द हटाने से उपजी नाराजगी अभी दूर नहीं हुई है। राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति ने महापंचायत बुलाई थी। इसमें उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तराखंड व मध्यप्रदेश से भी गुर्जर समाज के लोग शामिल हुए।

राष्ट्रीय गुर्जर स्वाभिमान समिति के अध्यक्ष अंतराम तंवर ने कहा कि गुर्जर समाज ने दीपावली पर्व नहीं मनाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और भाजपा के सभी गुर्जर नेताओं का सामाजिक एवं राजनीतिक बहिष्कार होगा। समिति पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हर जिले में महापंचायत कर गुर्जर समाज को एकजुट करने का काम करेगी। गुर्जर बाहुल गांवों में गुर्जर सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा लगाकर भाजपा को ताकत का अहसास कराया जाएगा। गुर्जर के गांवों में भाजपा नेताओं के प्रवेश पर रोक लगाई जाएगी। महापंचायत में गुर्जर समाज ने केंद्र सरकार से सेना में गुर्जर रेजिमेंट बनाने की मांग करते हुए कहा कि देश की सीमाओं पर गोली गुर्जर खाए और कंधे पर राजपूत रेजिमेंट लिखा हो, अब ऐसा नहीं चलेगा। अब गुर्जरों को सेना में अलग रेजिमेंट चाहिए। राजस्थान के पांच फीसद गुर्जर आरक्षण को केंद्र सरकार नौवीं अनुसूची में डालने, नोएडा एयरपोर्ट का नाम गुर्जर प्रतिहार सम्राट मिहिर भोज व दादरी रियासत के राजा शहीद राव उमराव सिंह की बड़ी प्रतिमा लगाए जाने की केंद्र सरकार से मांग की। उत्तर प्रदेश के मीरापुर क्षेत्र के विधायक व गुर्जरों के

कद्दावर नेता अवतार सिंह भड़ाना ने कहा कि गुर्जर समाज दबाव में आने वाला नहीं है। विधानसभा चुनाव में भाजपा इसका खामियाजा भुगतने को तैयार रहे। भाजपा ने गुर्जरों के इतिहास के पन्नों को बदलने की कोशिश की है। राष्ट्रीय पथिक सेना के राष्ट्रीय अध्यक्ष मुखिया गुर्जर ने कहा कि मुख्यमंत्री को 31 अक्टूबर तक माफी मांगने का वक्त दिया था, लेकिन उन्होंने माफी नहीं मांगी। सात नवंबर को मेरठ में होने वाली मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की रैली में काले झंडे दिखाकर विरोध प्रदर्शन होगा। अखिल भारतीय गुर्जर परिषद के अध्यक्ष रविद्र भाटी ने कहा कि चक्रवर्ती सम्राट का अपमान करने का हक किसी को नही है। मुख्यमंत्री जहां-जहां रैली करेंगे समिति के सदस्य वहीं आंदोलन कर विरोध करेंगे। इस दौरान राष्ट्रीय गुर्जर समन्वय समिति के कार्यकारी अध्यक्ष रणवीर चंदीला, पूर्व विधायक पलवल सुभाष चौधरी, राजपाल सिंह कसाना, प्रदीप गुर्जर सहारनपुर, रूप चौधरी, एडवोकेट प्रदीप वर्मा, लोकेंद्र गुर्जर, कपिल गुर्जर, धीरज गुर्जर, प्रवेश गुर्जर, दीपक नागर, ममता भाटी, रेखा गुर्जर, गीता नागर आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी