प्रदर्शन कर फ्लैट रजिस्ट्री के साथ मांगी मूलभूत सुविधा

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटियों में रविवार को रजिस्ट्र

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 08:15 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 08:15 PM (IST)
प्रदर्शन कर  फ्लैट रजिस्ट्री के साथ मांगी मूलभूत सुविधा
प्रदर्शन कर फ्लैट रजिस्ट्री के साथ मांगी मूलभूत सुविधा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटियों में रविवार को रजिस्ट्री, फ्लैट पर कब्जा व मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर प्रदर्शन हुए। सेक्टर 16 बी स्थित पंचशील ग्रींस वन के पिनेकल टावर के निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ रजिस्ट्री न कराने और मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर रखरखाव प्रबंधन के कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया। आक्रोशित निवासी रखरखाव प्रबंधन के कार्यालय के बाहर ही धरना देकर बैठ गए। निवासियों का आरोप है कि उन्हें आधे-अधूरे फ्लैटों पर कब्जा दे दिया गया। सोसायटी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। फ्लैट रजिस्ट्री न होने की वजह से निवासी अपने फ्लैटों को बेच भी नहीं सकते। सुविधाओं के अभाव में लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोसायटी निवासी अखिलेश्वर ने बताया कि बिल्डर हठधर्मिता पर आमादा हैं। सोसायटी के निवासी पिछले कई सालों से सुविधाओं के अभाव में गुजर बसर करने को मजबूर हैं। फ्लैटों की रजिस्ट्री तक नहीं हो रही है।

----------

प्रदर्शन कर मांगी मूलभूत सुविधा ग्रेटर नोएडा वेस्ट की लारेजिडेंसिया सोसायटी में भी मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर निवासियों ने धरना दिया। निवासियों का आरोप है कि सोसायटी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। प्रदर्शन में सोसायटी के निवासियों ने बिल्डर के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। सूचना पर पहुंची पुलिस ने लोगों को किसी तरह समझा बुझाकर शांत किया। सोसायटी निवासी सुमिल जलोटा ने बताया कि पूर्व में कई बार धरना-प्रदर्शन कर बिल्डर से मूलभूत सुविधाओं की मांग की जा चुकी है। बावजूद इसके बिल्डर शिकायतों का संज्ञान लेने को तैयार नहीं है। पिछले दस दिनों से सोसायटी की सफाई व्यवस्था चरमरा गई है। सोसायटी की सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम नहीं है। बिल्डर रखरखाव शुल्क की मांग कर रहा है। जबकि 70 फीसद लोग समय से रखरखाव शुल्क का भुगतान कर रहे हैं। सोसायटी में लिफ्ट संचालन की व्यवस्था भी चरमरा गई है। लिफ्ट का रखरखाव ठीक तरीके से न होने की वजह से कई बार लोग लिफ्ट में फंस चुके हैं। निवासियों ने चेतावनी दी है कि यदि व्यवस्थाएं जल्द दुरुस्त नहीं हुई तो निवासी उग्र आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

---------- मेफेयर रेजिडेंसी सोसायटी के निवासियों ने भी किया प्रदर्शन मेफेयर रेजिडेंसी सोसायटी के निवासी भी मूलभूत सुविधा की मांग को लेकर सड़क पर उतरे। निवासी पिछले 18 सप्ताह से प्रत्येक रविवार प्रदर्शन कर नाराजगी जता रहे हैं। धरने के बाद निवासियों ने बिल्डर द्वारा रखे गए शिकायती रजिस्टर में अपनी शिकायतें दर्ज की। प्रदर्शन में सोसायटी के बच्चे व महिलाएं भी शामिल हुई। हाथों में बैनर पोस्टर लेकर बिल्डर प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। निवासियों ने बताया कि सोसायटी में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। बिजली, पानी, सड़क, सुरक्षा समेत अन्य मूलभूत सुविधाओं की मांग को लेकर निवासी लगातार आंदोलनरत हैं। उसके बाद भी समस्याओं का समाधान नहीं हो रहा है। परियोजना अभी भी निर्माणाधीन है। सोसायटी निवासी प्रतीक बैजल ने बताया कि कब्जा मिलने के बाद 70 परिवारों ने रहना शुरू कर दिया है। उनसे रखरखाव के नाम पर शुल्क भी वसूला जा रहा है। चार टावर बनकर तैयार हैं। क्लब, जिम तो दूर बच्चों को खेलने व लोगों के बैठने के लिए पार्को तक का अभाव है। प्रदर्शनकारियों में विवेक कुमार, रवि कुमार, नरेंद्र पाल सिंह, विवेक, रेनू, कमल किशोर, रवि चौधरी आदि सोसायटी के लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी