सड़कों में गड्ढे या गड्ढों में सड़क

अजब सिंह भाटी ग्रेटर नोएडा ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर की बसावट के दौरान च

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 07:41 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 07:41 PM (IST)
सड़कों में गड्ढे या गड्ढों में सड़क
सड़कों में गड्ढे या गड्ढों में सड़क

अजब सिंह भाटी, ग्रेटर नोएडा : ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने शहर की बसावट के दौरान चौड़ी व सपाट सड़कों का जाल बिछाया। जिसका लाभ भी मिला। करीब 197 बिल्डर परियोजना ग्रेटर नोएडा वेस्ट में निर्माणाधीन है। 80 सोसायटियों में लोगों ने रहना शुरू कर दिया है। कई बड़ी औद्योगिक इकाइयां अपना उद्योग स्थापित कर चुकी है, लेकिन सड़कों की बदहाल स्थिति शहर के विकास में अवरोधक बन गई है। कई सड़कें तो ऐसी है जो अपना अस्तित्व ही खो चुकी है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में सेक्टर 10 व 12 में सड़कों का बुरा हाल है। प्राधिकरण सड़कों की मरम्मत कराना ही भूल गया। लोगों को सफर करने में पसीने छूट रहे हैं। एटीएस, महामंत्रा, व अमात्रा सोसायटी को जोड़ने वाले संपर्क मार्ग की स्थिति बेहद दयनीय है। सोसायटियों के साथ करीब आधा दर्जन गांवों में आने-जाने के लिए यही एकमात्र रास्ता है। इसी रोड पर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने भवनों का निर्माण कराया है। सोसायटी में रह रहे निवासियों के लिए सड़क नासूर बन गई है। लोगों का आरोप है कि प्राधिकरण व बिल्डरों ने उन्हें ठगने का काम किया है। फ्लैट बुकिग के दौरान उन्हें मूलभूत सुविधाओं का सब्जबाग दिखाया गया, लेकिन अब उन्हें बदहाल सड़क पर दो से तीन फीट गहरे गड्ढों से होकर गुजरना पड़ता है।

गुणवत्ता पर उठाए सवाल

सड़क निर्माण के पाच साल में ही अपना अस्तित्व खो बैठी। पता ही नहीं चलता कहां सड़क हैं और कहां पर गड्ढे। लोगों का आरोप है कि सड़कों का निर्माण मानक अनुरूप नहीं हुआ। समीप ही कई बिल्डर परियोजना निर्माणाधीन है। जिसके निर्माण में लगने वाली सामग्री को लेकर बड़े वाहन इस मार्ग से गुजरते हैं। जिसका दबाव सड़क नहीं झेल पाई और एक साल में ही क्षतिग्रस्त हो गई। कई बार प्राधिकरण को लिखित व मौखिक शिकायत कर समस्या से अवगत कराया जा चुका है। पिछले साल प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबरों पर भी शिकायत दर्ज कराई गई थी, लेकिन प्राधिकरण ने आश्वासन देकर इतिश्री कर ली। - महागुन महामंत्रा सोसायटी के पास सड़क जर्जर हालत में है। रोड इतना खस्ताहाल है कि पैदल सफर करना दूभर है। शिकायत करने के बाद भी सड़क का निर्माण नहीं हुआ है।

-पवन यादव, निवासी महागुन मंत्रा सोसायटी -सोसायटी के समीप प्राधिकरण संपर्क मार्ग का निर्माण करना ही भूल गया। जबकि सड़क प्राधिकरण के नक्शे में दर्ज है। जिस सड़क से आते-जाते हैं उसकी हालत भी जर्जर है।

-अशोक प्रसाद, अमात्रा सोसायटी - बारिश की वजह से सड़कों की मरम्मत का कार्य प्रभावित हो गया था। पुन: सड़कों की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया गया है। जहां भी सड़क क्षतिग्रस्त है, निवासी प्राधिकरण को अवगत करा सकते हैं।

-एके अरोड़ा, महाप्रबंधक, ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी