जबरन जमीन पर कब्जा लेने का किया प्रयास तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा मकौड़ा गांव में सोमवार को किसानों ने पंचायत की। इसमें निर्णय लिया गया कि प्राधिकरण ने जबरन गांव की जमीन पर कब्जा लेने का प्रयास किया तो किसान मुंहतोड़ जवाब देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 08:57 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 08:57 PM (IST)
जबरन जमीन पर कब्जा लेने का किया प्रयास तो देंगे मुंहतोड़ जवाब
जबरन जमीन पर कब्जा लेने का किया प्रयास तो देंगे मुंहतोड़ जवाब

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : मकौड़ा गांव में सोमवार को किसानों ने पंचायत की। इसमें निर्णय लिया गया कि प्राधिकरण ने जबरन गांव की जमीन पर कब्जा लेने का प्रयास किया तो किसान मुंहतोड़ जवाब देंगे। सुप्रीम कोर्ट ने 2011 गांव की जमीन का अधिग्रहण रद कर दिया था। प्राधिकरण कोर्ट के फैसले के विपरीत गांव की जमीन को हड़पना चाहता है। किसान एकजुट होकर इसका विरोध करेंगे।

मकौड़ा गांव की जमीन का अधिग्रहण 2008 में हुआ था। गांव के किसान राधेश्याम ने जमीन अधिग्रहण को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी। कोर्ट ने जमीन अधिग्रहण कर दिया। किसानों का कहना है कि कोर्ट ने समूचे गांव की जमीन का अधिग्रहण किया था, जबकि प्राधिकरण का कहना है कि सिर्फ राधेश्याम की जमीन का अधिग्रहण रद हुआ है। बाद में प्राधिकरण ने स्थिति स्पष्ट करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दायर की थी, लेकिन कोर्ट ने यह कहते हुए उसे खारिज कर दिया था कि पूर्व में दिए गए फैसले की अब व्याख्या नहीं की जा सकती। तभी ने प्राधिकरण और किसानों में जमीन को लेकर विवाद है।

जमीन के खसरा-खतौनी से किसानों के नाम हटाकर प्राधिकरण का दर्ज कर दिया गया है। किसानों ने इसका विरोध करते हुए कहा कि यह अन्याय है।

पंचायत की अध्यक्षता करते हुए पूर्व जिला पंचायत सदस्य संजय भाटी ने कहा कि किसी कीमत पर प्राधिकरण को गांव की जमीन पर कब्जा नहीं लेने दिया जाएगा। प्राधिकरण ने पुलिस के बल पर कब्जा लेने का प्रयास किया तो कड़ा विरोध होगा। डॉ. यतेंद्र भाटी ने कहा कि प्रशासन दबाव बनाकर किसानों में भय पैदा करना चाहता है। किसान दबाव में नहीं आएंगे। इस मौके पर राजाराम भाटी, जगत सिंह, सुधीर प्रधान, चरण सिंह, राजू भाटी प्रधान, नरेंद्र भाटी, सुखवीर सिंह, कुलदीप भाटी, कपिल भाटी, मिंटू भाटी, हरेंद्र भाटी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी