भारत सरकार की योजनाएं बदलेंगी टेक्सटाइल उद्योग की तस्वीर : यूपी सिंह

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा देश के टेक्सटाइल उद्योग में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी ह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 08:36 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 08:36 PM (IST)
भारत सरकार की योजनाएं बदलेंगी टेक्सटाइल उद्योग की तस्वीर : यूपी सिंह
भारत सरकार की योजनाएं बदलेंगी टेक्सटाइल उद्योग की तस्वीर : यूपी सिंह

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा :

देश के टेक्सटाइल उद्योग में करीब 40 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अधिकतर व्यापारियों की आर्डर बुक फुल है। ये अच्छे संकेत हैं। विदेशों से माल की डिमांड बढ़ी है। पिछले दिनों भारत सरकार ने टेक्सटाइल उद्योग के लिए दो बड़ी योजना लांच की हैं पहली पीएलआइ व दूसरी मेगा टेक्सटाइल पार्क। ये दोनों योजनाएं टेक्सटाइल उद्योग के लिए गेम चेंजर साबित होंगी। ये बातें यूपी सिंह, सचिव टेक्सटाइल भारत सरकार ने कहीं। वह मंगलवार को इंडिया एक्सपो मार्ट में आयोजित चार दिवसीय होमडेकोर गिफ्ट्स होमवेयर (एचजीएच) शो के 10वें संस्करण उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर आए थे। ग्रेटर नोएडा में यह पहली बार आयोजित हो रहा है। आयोजकों के मुताबिक एक्सपो में 300 के करीब प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं, जहां 20 हजार के करीब व्यापारियों के आने की संभावना है। इस मौके पर परिधान मंत्रालय हैंडीक्राफ्ट के विकास आयुक्त शांतमनु, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सीईओ नरेंद्र भूषण मौजूद रहे।

यूपी सिंह ने कहा कि सभी गतिविधियां तकरीबन ढाई साल से बंद थीं। ऐसे में यह होम टेक्सटाइल उद्योग के लिए बेहतरीन समय है, क्योंकि देश-विदेश में इस सेक्टर में मांग तेजी से बढ़ रही है। इस साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो हमने 400 बिलियन अमेरिकी डालर के निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है, जिसमें से हैंडीक्राफ्ट और टेक्सटाइल्स उद्योग का 44 बिलियन अमेरिकी डालर सहयोग है। कैबिनेट के द्वारा पारित एक योजना पीएलआइ और दूसरी योजना विश्वस्तरीय बुनियादी सुविधाओं से युक्त सात मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करना है।

एचजीएच के प्रबंध निदेशक अरुण रूंगटा ने कहा कि एचजीएच घरेलू उद्योग को प्रोत्साहन देगा। हम उद्योग जगत को फिर से सामान्य अवस्था में लाना चाहते हैं। भारत में पहले से होम प्रोडक्ट्स की मांग 15-20 प्रतिशत तक बढ़ गई है। कोरोना में भारतीय उपभोक्ता घर को लेकर पहले से ज्यादा सकारात्मक हो गए हैं। वे आज घर की साज-सज्जा व रोजमर्रा के उत्पादों पर अधिक खर्च कर रहे हैं, जो आगे भी जारी रहेगा। एचजीएच इंडिया 2021 चार खंडों व‌र्ल्ड आफ स्लीप (स्लीप टेक्नोलाजी), स्माल फर्नीचर, स्मार्ट कुकिग और स्वच्छ भारत पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित। आगंतुकों को इन विषयों पर आधुनिक तकनीकों, नवाचार व बाजार के रुझानों को जानने का मौका मिलेगा।

chat bot
आपका साथी