रोडवेज बसें बनेंगी बरातियों के वाहन

वैभव तिवारी नोएडा एक बुकिग करिये और सरकारी बस आपके द्वार पर होंगी। इसके बाद अपनी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:02 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:02 PM (IST)
रोडवेज बसें बनेंगी बरातियों के वाहन
रोडवेज बसें बनेंगी बरातियों के वाहन

वैभव तिवारी, नोएडा :

एक बुकिग करिये और सरकारी बस आपके द्वार पर होंगी। इसके बाद अपनी तय की जगह पर परिवार, दोस्त और रिश्तेदारों के साथ जाइए। नोएडा डिपो ने शादी-समारोह सहित अन्य अवसरों पर रोडवेज बसों की बुकिग की शुरुआत की है। इसमें 24 घंटे की बुकिग के साथ ट्रिपिग की व्यवस्था रोडवेज द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। नोएडा डिपो से समारोह में बसों की पहली बुकिग की शुरुआत देहरादून जाने के लिए हुई है।

शादी-समारोह के सीजन में बसों की बुकिग करने में लोगों को परेशानी उठानी पड़ती है। परिवहन निगम द्वारा किराये पर बसों के उपलब्ध कराने से लोगों के पास विकल्प बढ़ गए हैं। लोग अपनी सुविधा के अनुसार बसों की बुकिग कर आवाजाही कर सकेंगे। रोडवेज अधिकारियों के मुताबिक बसों की दो तरह से बुकिग की जा सकती है। नोएडा डिपो पर मौजूद सामान्य रोडवेज बसों को 24 घंटे तक 400 किलोमीटर सीमा के परिक्षेत्र में बुकिग करने के लिए लोगों को 22 हजार छह सौ रुपये के साथ टोल टैक्स अदा करना होगा। वहीं, ट्रिपिग व्यवस्था में 1500 रुपये पैकिग व ड्रापिग चार्ज अदा करने के साथ लोगों को बसों में सीटों की संख्या के हिसाब से सामान्य किराया अदा करना होगा। रोडवेज की इस पहल को लोगों ने सराहा है। शहर की सीमा में लोगों के घर तक पहुंचेगी बस : परिवहन निगम के अधिकारियों के मुताबिक शहर की सीमा में रोडवेज बसें बुकिग के बाद लोगों के घरों तक पहुंचेंगी। इसके बाद शहर में अलग-अलग जगह से लोगों को लेकर गंतव्य स्थल तक जाएंगी। वहीं, अधिकारी शादी के सीजन में रोडवेज बसों की अधिक बुकिग होने का अनुमान लगा रहे हैं। देहरादून के लिए हुई पहली बुकिग : नोएडा डिपो से किराये पर पहली बुकिग नोएडा से देहरादून के लिए हुई है, जिनमें चार बसें सोमवार को देहरादून गई हैं। 2010 से ही रोडवेज बसों की शादी-पार्टियों के साथ समारोह में बुकिग के निर्देश शासन की तरफ से दिए गए थे, लेकिन बीते वर्षों में इस पर काम नहीं किया गया।

सामान्य प्राइवेट बसों की बुकिग करने पर 45-50 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से लोगों को अदा करना पड़ता है। इस दौरान टैक्स अलग से देना होता है। लोगों का कहना है कि अगर परिवहन निगम ने बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई तो रोडवेज बसों की बुकिग बढ़ेगी।

------

लोगों की सुविधा के लिए परिवहन निगम ने बसों की बुकिग शादी-समारोह सहित विभिन्न आयोजन में शुरू की है। इसके लिए डिपो में लोग संपर्क कर सकते हैं।

-एनपी सिंह, एआरएम, नोएडा डिपो

chat bot
आपका साथी