फिल्म 'सुल्तान' की याद ताजा कर गई नोएडा में फ्री स्टाइल कुश्ती

नोएडा उत्तर प्रदेश दिवस से एक दिन पूर्व सेक्टर-21-ए स्थित इनडोर स्टेडियम में आयोजित 65वीं सीनियर नेशनल रेसलिग चैंपियनशिप फ्री स्टाइल (पुरुष) प्रतियोगिता का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आनलाइन शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 08:55 PM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 08:55 PM (IST)
फिल्म 'सुल्तान' की याद ताजा कर गई नोएडा में फ्री स्टाइल कुश्ती
फिल्म 'सुल्तान' की याद ताजा कर गई नोएडा में फ्री स्टाइल कुश्ती

जागरण संवाददाता, नोएडा : उत्तर प्रदेश दिवस से एक दिन पूर्व सेक्टर-21-ए स्थित इनडोर स्टेडियम में आयोजित 65वीं सीनियर नेशनल रेसलिग चैंपियनशिप फ्री स्टाइल (पुरुष) प्रतियोगिता का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आनलाइन शुभारंभ किया। इस दौरान 101 करोड़ रुपये की लागत से तैयार अत्याधुनिक इनडोर स्टेडियम का लोकार्पण भी हुआ। प्रदेश सरकार के इस कार्य ने शहरवासियों को सौगात देकर खेल प्रतिस्पर्धाओं के साथ-साथ राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय सांस्कृतिक आयोजनों का नया ठिकाना भी दिया है।

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रेरित 'खेलो इंडिया' मुहिम के प्रति प्रदेश की प्रतिबद्धता जाहिर करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लंबे अरसे तक प्रदेश के खिलाड़ियों को संसाधनों का अभाव रहा है, लेकिन वर्तमान सरकार खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। यह खेल ही है, जो हमारे भीतर टीम भावना को विकसित करता है। कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में यदि हम बेहतर करने में सफल हुए हैं, तो उसके पीछे यही टीम भावना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बहुत ही जल्द मेरठ में स्पोर्ट यूनिवर्सिटी की स्थापना कराएगी। यह प्रदेश में खिलाड़ियों की प्रतिभा को मंच देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा।

उन्होंने कहा कि नोएडा इनडोर स्टेडियम 8040 वर्ग मीटर का है। इसमें 4000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है। इसमें विभिन्न इनडोर गेम जैसे- बैडमिटन, टेबिल-टेनिस, बास्केटबाल, हैंडबाल, वालीबाल, जिमनास्टिक, जूडो, वेट लिफ्टिग, ताइक्वांडो आदि के आयोजन हो सकेंगे। यही नहीं इनडोर स्टेडियम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं का सफलतापूर्वक आयोजन हो सकता है। इस मौके पर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी, भारतीय कुश्ती संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं केसरगंज लोकसभा से सांसद बृजभूषण शरण सिंह, गौतमबुद्धनगर के सांसद डॉ.महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह, दादरी विधायक तेजपाल नागर, जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह, भाजपा नोएडा महानगर अध्यक्ष मनोज गुप्ता समेत नोएडा प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी, मुख्य महाप्रबंधक राजीव त्यागी, वरिष्ठ प्रबंधक विजय कुमार रावल, वरिष्ठ प्रबंधक एसपी सिंह मौजूद रहे। खिलाड़ी जरूरत बताएं, हर मदद मिलेगी

मुख्यमंत्री ने नरसिंह यादव, अमित और गौरव कुमार सहित कई प्रतिष्ठित पहलवानों से बात कर पहलवानों की राज्य सरकार से अपेक्षा भी पूछी। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पहलवानों के नियमित अभ्यास पर प्रतिकूल प्रभाव पर भी चर्चा की। आश्वस्त किया कि हमारे प्रतिभावान पहलवानों व अन्य खिलाड़ियों को यदि किसी प्रकार की सहायता चाहिए, तो तत्काल सरकार से बताएं। उन्हें हरसंभव मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से चल रहा है। बहुत जल्द सब कुछ पूर्व की स्थिति में हो जाएगा। 27 राज्यों के पहलवान कर रहे प्रतिभाग :

प्रतियोगिता में देश के तीनों रक्षा सेवाओं, रेलवे सहित अन्य केंद्रीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारी, 27 राज्यों से वरिष्ठ पहलवान प्रतिभाग कर रहे हैं। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पाने वाले खिलाड़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा।

chat bot
आपका साथी