ऑनलाइन कक्षा में पांच सरकारी स्कूलों ने बरती लापरवाही, होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता नोएडा माध्यमिक स्कूलों में संचालित ऑनलाइन कक्षाओं में अब सरकारी स्कूल

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 10:01 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 10:01 PM (IST)
ऑनलाइन कक्षा में पांच सरकारी स्कूलों ने बरती लापरवाही, होगी कार्रवाई
ऑनलाइन कक्षा में पांच सरकारी स्कूलों ने बरती लापरवाही, होगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, नोएडा :

माध्यमिक स्कूलों में संचालित ऑनलाइन कक्षाओं में अब सरकारी स्कूल के कई शिक्षकों ने लापरवाही बरतनी शुरू कर दी है। कोरोना काल में स्कूल बंद हैं तो माध्यमिक के शिक्षक ऑनलाइन कक्षाओं में आलस दिखा रहे हैं। जिसके कारण हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। हाल ही में जिला शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभिभावकों के साथ वेबिनार किया था, इस दौरान अभिभावक और छात्रों ने शिक्षकों की शिकायत की। इसके बाद जिले के पांच विद्यालयों का निरीक्षण किया, जहां लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों से लिखित स्पष्टीकरण मांगा गया है। वहीं मंगलवार को इन विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी बैठक कर अबतक ऑनलाइन कक्षा में पढ़ाए गए पाठ्यक्रम की रिपोर्ट देखेंगे।

------

30 मिनट की कक्षा में 15 मिनट पढ़ाकर चले जाते थे शिक्षक

बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों ने शिकायत की है कि ज्यादातर शिक्षक ऑनलाइन कक्षा में आधे समय ही पढ़ाते हैं। 30 मिनट की कक्षा में मुश्किल से 15 मिनट पढ़ाने के बाद शिक्षक गायब हो जाते हैं। इस कारण पांच स्कूलों के लगभग चार हजार बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हुई है। बच्चों का अभी तक पाठ्यक्रम पूरा नहीं हो पाया है और वह अन्य स्कूलों के बच्चों से भी पीछे चल रहे हैं, वहीं बच्चों पर मानसिक तनाव भी पड़ रहा है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि लापरवाही करने वाले विद्यालयों में सेक्टर-12 स्थित राजकीय इंटर कॉलेज, राजकीय हाई स्कूल सादिकपुर, इंटरमीडिएट कॉलेज थौरा, भवानी शंकर इंटर कॉलेज और दादरी का शोभा राम इंटर कॉलेज शामिल है, जिन्हें बच्चों की पढ़ाई में लापरवाही बरतने का दोषी माना गया है।

-----------

ऑनलाइन कक्षाओं कि विभाग की ओर से निगरानी करने के लिए हर 10 स्कूल पर एक नोडल अधिकारी बनाया गया है। माध्यमिक स्कूलों में ऑनलाइन कक्षा के दौरान लापरवाही बरतने वाले पांच स्कूलों के प्रधानाचार्य के साथ ही 15 नोडल अधिकारियों से इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा है। अब प्रधानाचार्यों संग बैठक कर लापरवाही करने वाले शिक्षकों को भी जांच के दायरे में शामिल किया जाएगा।

- डॉ नीरज कुमार पांडेय जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी