तीन चरण में बनेगी फिल्म सिटी, शासन को भेजी ड्राफ्ट डीपीआर

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ फिल्म सिटी का पहला चरण्

JagranTue, 23 Feb 2021 07:53 PM (IST)
तीन चरण में बनेगी फिल्म सिटी, शासन को भेजी ड्राफ्ट डीपीआर

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ फिल्म सिटी का पहला चरण 2024 में पूरा होगा। तीन चरण में फिल्म सिटी का विकास होगा और अंतिम चरण 2028 तक पूरा होगा। तीन फिल्म इंस्टीट्यूट बनेंगे। यमुना प्राधिकरण ने फिल्म सिटी की ड्राफ्ट विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) मंगलवार को शासन को भेज दी है।

कोल्डवेल बैंकर्स रिचर्ड एलिस सीबीआरई साउथ एशिया प्रा. लि. ने सोमवार को फिल्म सिटी की ड्राफ्ट डीपीआर प्राधिकरण को सौंपी थी। इसके तहत तीन चरण में फिल्म सिटी के विकास का सुझाव दिया गया है। पहले चरण 230 एकड़, दूसरा चरण 285 व तीसरा चरण 345 एकड़ में होगा। ये चरण 2024, 2026 व 2028 में पूरे होंगे।

उल्लेखनीय है कि सेक्टर 21 में एक हजार एकड़ में फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। इसमें तीन फिल्म इंस्टीट्यूट में से एक बीस एकड़ व दो दस-दस एकड़ में होंगे। इसके अलावा सौ एकड़ में एक एम्यूजमेंट पार्क विकसित किया जाएगा। इसमें 36 तरह की राइड (झूले) होंगे। मॉल, प्लाजा के अलावा बाजार, फिल्म सिटी में काम करने वालों के लिए हास्टल, अलग-अलग श्रेणी के होटल बनाए जाएंगे। इंडोर शूटिग के लिए स्टूडियो, आउटडोर शूटिग के लिए पार्क आदि की लोकेशन भी विकसित की जाएंगी। ध्वनि व प्रकाश के विशेष प्रभाव के लिए स्टूडियो विकसित किए जाएंगे। सीईओ डा. अरुणवीर सिंह ने बताया कि ड्राफ्ट डीपीआर शासन को भेज दी गई है। शासन से मिले सुझावों को शामिल करते हुए अंतिम डीपीआर तैयार की जाएगी। फिल्म सिटी के लिए वैश्विक निविदा जारी कर विकासकर्ता का चयन किया जाएगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.