एक्सप्रेस वे से सीधे जुड़ेगी फिल्म सिटी, बनेगा इंटरचेंज

एक्सप्रेस वे से सीधे जुड़ेगी फिल्म सिटी, बनेगा इंटरचेंज
Publish Date:Mon, 28 Sep 2020 06:43 PM (IST) Author: Jagran

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : आवासीय सेक्टरों के साथ फिल्म सिटी की राह आसान करने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे पर इंटरचेंज बनाया जाएगा। एक सप्ताह में निविदा जारी हो जाएंगी। छह माह में इंटरचेंज तैयार करने का लक्ष्य है। इसके बनने के बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा से एक्सप्रेस वे होकर सीधे फिल्म सिटी पहुंचा जा सकेगा।

यीडा सिटी के सेक्टर 21 में फिल्म सिटी का निर्माण होने जा रहा है। अभी फिल्म सिटी तक सेक्टर 29 के नजदीक बने इंटरचेंज से होकर पहुंचा जा सकता है। एक्सप्रेस वे से उतर कर पांच से छह किमी सर्विस रोड पर चलना पड़ता है। फिल्म सिटी को सीधे यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए प्राधिकरण ने नया इंटरचेंज बनाने का फैसला लिया है। यह इंटरचेंज सेक्टर 21 व 28 के बीच बनाया जाएगा। इसके बनने के बाद एक्सप्रेस वे से उतरकर सीधे फिल्म सिटी में पहुंचा जा सकेगा।

--------------------------

बॉक्स

यीडा सिटी के हजारों लोगों को मिलेगा फायदा

नया इंटरचेंज बनने का फायदा फिल्म सिटी के अलावा सेक्टर 18 व 20 के आवंटियों को भी मिलेगा। दोनों सेक्टर में 21 हजार आवासीय भूखंड हैं। बसावट होने के बाद लोग एक्सप्रेस वे से सीधे जुड़ जाएंगे। आगरा या दिल्ली की ओर आने जाने में उन्हें सुविधा होगी।

----------------------

बॉक्स

जेवर एयरपोर्ट तक होंगे चार इंटरचेंज

जीरो प्वाइंट से जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक चार इंटरचेंज होंगे। पहला इंटरचेंज स्पो‌र्ट्स सिटी के पास है। दूसरा फिल्म सिटी के लिए बनाया जाएगा। तीसरा सेक्टर 29 को जोड़ता है। जबकि चौथा इंटरचेंज जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ेगा। हालांकि यह इंटरचेंज पूरी तरह से एयरपोर्ट के लिए होगा। इससे सीधे एयरपोर्ट के लिए आवाजाही हो सकेगी। इससे यीडा सिटी में आना जाना संभव नहीं होगा।

------------------------

बॉक्स

पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए भी बनाया जा रहा है क्लोवर लीफ

यमुना व ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे को आपस में जोड़ने के लिए अमरपुर गांव के नजदीक क्लोवर लीफ का निर्माण प्रस्तावित है। इसके निर्माण के लिए एजेंसी का चयन भी हो चुका है। निर्माण कार्य 18 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन कोरोना के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं हो सका। इसके निर्माण पर करीब अस्सी करोड़ रुपये लागत आएगी। इसके बनने के बाद ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे व यमुना एक्सप्रेस वे के बीच वाहनों की आवाजाही सीधे हो जाएगी। अभी ग्रेटर नोएडा होकर एक्सप्रेस वे से दूसरे पर आना जाना पड़ता है।

--------------------

फिल्म सिटी व आवासीय सेक्टरों को सीधे यमुना एक्सप्रेस वे से जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनाया जाएगा। छह माह में इंटरचेंज बनकर तैयार हो जाएगा।

डा. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.