बेजुबानों को सोसायटी के बाहर खाना खिलाने का स्थान चिह्नित

जागरण संवाददाता नोएडा आवारा कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए सेक्टर-120 स्थित आम्रपाली जोडिएक सोसायटी आरडब्ल्यूए ने अनूठी पहल की है। आवारा कुत्तों के हमले से लोगों को बचाने के लिए आरडब्ल्यूए ने सोसायटी के बाहर खाना खिलाने के लिए नौ प्वाइंट बनाए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 10:43 PM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 10:43 PM (IST)
बेजुबानों को सोसायटी के बाहर खाना खिलाने का स्थान चिह्नित
बेजुबानों को सोसायटी के बाहर खाना खिलाने का स्थान चिह्नित

जागरण संवाददाता, नोएडा: आवारा कुत्तों से छुटकारा पाने के लिए सेक्टर-120 स्थित आम्रपाली जोडिएक सोसायटी आरडब्ल्यूए ने अनूठी पहल की है। आवारा कुत्तों के हमले से लोगों को बचाने के लिए आरडब्ल्यूए ने सोसायटी के बाहर खाना खिलाने के लिए नौ प्वाइंट बनाए हैं। यहां बेजुबानों को खाना दिया जा सकता है। इसके साथ यह नियम भी लागू कर दिया है कि सोसायटी के अंदर कोई भी व्यक्ति कुत्तों को खाना नहीं खिलाएगा। सोसायटी में कुत्तों को खाना न डालने के लिए बोर्ड भी लगाए गए हैं।

आम्रपाली जोडिएक सोसायटी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष जोगिदर सिंह ने बताया कि सोसायटी में लोग कहीं पर भी कुत्तों के लिए खाना डाल देते हैं। इससे परिसर में आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ गई है। कुत्ते सुबह-शाम घूमने आने वाले लोगों पर हमला कर उन्हें लहूलुहान भी कर चुके हैं। छोटे बच्चों पर भी कुत्तों ने हमले किए हैं। मामले की नोएडा प्राधिकरण से भी कई बार शिकायत भी की जा चुकी है, लेकिन उनकी तरफ से कार्रवाई नहीं हुई। ऐसे में आरडब्ल्यूए ने ही यह नियम लागू करने का निर्णय लिया है। जोगेंद्र सिंह ने बताया कि कुत्ता के सूंघने की क्षमता तीन किमी तक होती है, इसलिए ऐसी तरकीब सोची गई है कि कुत्तों पर भी अत्याचार न हो व पशु प्रेमियों को भी किसी तरह से आहत न हों। सोसायटी से 200 से 300 मीटर की दूरी पर नौ प्वाइंट बनाए गए हैं। इन प्वाइंटों पर खाना डालकर सोसायटी से कुत्तों को निकालने का प्रयास किया जाएगा। सोसायटी में यह नियम लागू हो गया है और सभी निवासी इसका पालन भी कर रहे हैं। सोसायटी में खाना देने वालों पर होगी कार्रवाई : जोगिदर सिंह बताते है कि यदि कोई निवासी नियमों का उल्लंघन कर सोसायटी में कुत्तों को खाना देते पाया जाता है तो उसके खिलाफ सर्वसम्मति से निर्णय लेकर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने लोगों से अपील की है कि यदि कोई व्यक्ति मूमेंट एरिया में कुत्तों को खाना डालते मिले तो उसकी वीडियो बनाकर आरडब्ल्यूए पदाधिकारी या उनके नंबर पर भेजे।

chat bot
आपका साथी