किसानों ने पंचायत कर प्राधिकरण के खिलाफ जताया आक्रोश

ग्रेटर नोएडा साकीपुर गांव में किसानों की सोमवार को हुई पंचायत में किसानों ने ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की दमनकारी नीतियों के विरोध में नाराजगी जताई। जमीन की लीजबैक 10 फीसद विकसित भूखंड अतिरिक्त मुआवजा आदि पर चर्चा की।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 08:30 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 08:30 PM (IST)
किसानों ने पंचायत कर प्राधिकरण के खिलाफ जताया आक्रोश
किसानों ने पंचायत कर प्राधिकरण के खिलाफ जताया आक्रोश

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : साकीपुर गांव में किसानों की सोमवार को हुई पंचायत में किसानों ने ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की दमनकारी नीतियों के विरोध में नाराजगी जताई। जमीन की लीजबैक, 10 फीसद विकसित भूखंड, अतिरिक्त मुआवजा आदि पर चर्चा की। पंचायत में समस्याओं के निदान को दादरी विधायक तेजपाल नागर व ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण से मिलकर ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया है।

बैठक की बुद्धराम व संचालन दीपक भाटी ने किया। तय किया गया कि छह फीसद विकसित भूखंड पर लगने वाली पैनल्टी बंद करने, भूखंडों का आवंटन मूल गांव में ही करने व कामर्शियल शुल्क न वसूलने की मांग भी सीईओ से ज्ञापन सौंपने के दौरान की जाएगी। किसानों का आरोप है कि प्राधिकरण द्वारा भूखंड के एवज में जो धनराशि तय की है, वह अब किसानों को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं है। बैठक में कहा गया कि एक तरफ प्राधिकरण किसानों को पत्र लिख रहा है कि किसानों को 10 फीसद भूंखड देने के लिए उसके पास जमीन नहीं है। दूसरी तरफ औद्योगिक इकाई, कालेज व कामर्शियल भूखंडों के लिए निरंतर स्कीम निकाली जा रही है।

वक्ताओं ने कहा कि किसानों को 17 साल बाद भी 10 फीसद भूखंडों का आवंटन नहीं किया है। 39 गांवों के किसान आबादी निस्तारण, लीजबैक, 10 फीसद विकसित भूखंड समेत अन्य मांगों को लेकर दर-दर भटकने को विवश हैं। चेतावनी दी कि यदि जनप्रतिनिधि व प्राधिकरण सीईओ को ज्ञापन सौंपने के बाद भी समस्या का हल नहीं निकला, तो किसान एकजुट होकर उग्र आंदोलन करेंगे। पंचायत में बलेशचंद, रजनीश, फूल सिंह, ब्रह्मपाल सिंह, भगवत सिंह, लीला सिंह, प्रेमराज भाटी, विजयपाल, ओपेंद्र भाटी, सिंहराज भाटी, ब्रह्मदत्त शर्मा, बिजेंद्र सिंह, जयप्रकाश भाटी, धर्मवीर भाटी आदि किसान मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी