नोएडा से तेलंगाना पहुंचा किसान आंदोलन, बढ़ने लगी भीड़

जागरण संवाददाता नोएडा नये कृषि कानून के विरोध में किसानों का विरोध प्रदर्शन अब एनसीआर तक सीमित नहीं रहा है बल्कि यह आग अब तेलंगाना तक पहुंच चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Dec 2020 08:44 PM (IST) Updated:Sat, 19 Dec 2020 08:44 PM (IST)
नोएडा से तेलंगाना पहुंचा किसान आंदोलन, बढ़ने लगी भीड़
नोएडा से तेलंगाना पहुंचा किसान आंदोलन, बढ़ने लगी भीड़

जागरण संवाददाता, नोएडा : नये कृषि कानून के विरोध में किसानों का विरोध प्रदर्शन अब एनसीआर तक सीमित नहीं रहा है, बल्कि यह आग अब तेलंगाना तक पहुंच चुकी है। शनिवार को चिल्ला बार्डर पर भारतीय किसान यूनियन (भानु) के धरना स्थल पर तेलंगाना के किसान पहुंचे, जिन्होंने भानु गुट का समर्थन दिया। इस दौरान उनके साथ तेलंगाना अभिनेत्री के लक्ष्मी पार्वती भी मौजूद रही।

उन्होंने कहा कि वह किसानों के साथ हैं। किसान इस कड़कड़ाती ठंड में सड़कों पर है, लेकिन सरकार अपनी जिद पर अड़ी है। सरकार को जिद छोड़कर किसान विरोधी कानूनों को वापस लेना चाहिए। कुछ देर तक धरना स्थल पर बैठने के बाद वह वापस दिल्ली चली गईं, लेकिन किसानों के धरना स्थल पर दोबारा आने की बात कह गईं।

भानु के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने कहा धीरे-धीरे किसानों का आंदोलन जोर पकड़ रहा है। धरना स्थल पर किसानों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। देर रात 10 गाड़ियां एटा से नोएडा पहुंची हैं। अभी ढाई सौ वाहन रास्ते में हैं। जल्द वह भी धरना स्थल पर होंगे। कृषि मंत्री की ओर जारी पत्र को फूंका

सेक्टर 14 ए चिल्ला बार्डर पर शनिवार दोपहर बाद करीब ढाई बजे भाकियू (भानु) गुट के किसानों ने कृषि मंत्री नरेंद्र सिह तोमर की ओर पत्र को लेकर कड़ी आपत्ति जताई। पुतला फूंकने का फैसला लिया। जैसे ही इस बात की भनक पुलिस को लगी, उन्होंने तत्काल भानु गुट के राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप से बातचीत की। पुलिस अधिकारियों के दबाव के चलते भानु प्रताप सिंह ने कार्यकर्ताओं से पुतला फूंकने के लिए मना कर दिया। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष भानु प्रताप सिंह और उनके बेटे प्रदेश अध्यक्ष योगश प्रताप सिंह के बीच फिर से टकराव की स्थिति बनी। बेटा चाहते थे कि पुतला जलाकर रोष प्रकट किया जाए, जबकि पिता चाहते थे कि शांतिपूर्ण धरना चलता रहे। पिता-पुत्र में मतभेद सामने आने के बाद अन्य किसानों ने बीच का रास्ता निकाला। इसके बाद किसानों ने कृषि मंत्री की ओर से जारी पत्र की प्रतियों को जलाकर अपना आक्रोश प्रकट किया। पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर काफी देर तक भानु गुट प्रदेश अध्यक्ष योगेश प्रताप सिंह से बातचीत की और उन्हें समझाने का प्रयास किया कि इस प्रकार की हरकत धरना स्थल पर न होने दी जाए।

chat bot
आपका साथी