किसान संगठनों ने दिल्ली-नोए़डा बॉर्डर पर किया चक्का जाम, लिक रोड पर 3 किमी लंबा जाम

जागरण संवाददाता नोएडा संसद से पारित कृषि विधेयक के विरोध में किसान संगठनों के सदस्यों

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:05 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 09:05 PM (IST)
किसान संगठनों ने दिल्ली-नोए़डा बॉर्डर पर किया चक्का जाम, लिक रोड पर 3 किमी लंबा जाम
किसान संगठनों ने दिल्ली-नोए़डा बॉर्डर पर किया चक्का जाम, लिक रोड पर 3 किमी लंबा जाम

जागरण संवाददाता, नोएडा : संसद से पारित कृषि विधेयक के विरोध में किसान संगठनों के सदस्यों ने शुक्रवार को चिल्ला बार्डर (नोएडा-दिल्ली बार्डर) पर चक्का जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शन से बॉर्डर पर भीषण जाम की समस्या रही। यातायात पुलिस को मार्ग पर डायवर्जन लागू करना पड़ा। इससे वाहन चालक परेशान रहें।

भारतीय किसान यूनियन अराजनीतिक (भाकियू अरा.) के आह्वान पर विभिन्न किसान संगठनों के सदस्य शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे सैकड़ों की संख्या में कई ट्रैक्टरों व गाड़ियों के साथ चिल्ला बॉर्डर पर पहुंचे। दिल्ली पुलिस ने उन्हें सीमा में प्रवेश से पूर्व रोक लिया। नाराज किसान संगठन के सदस्यों ने सड़क पर केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी शुरू कर चक्का जाम कर दिया। भारतीय किसान यूनियन अराजनीतिक के एनसीआर अध्यक्ष सुभाष चौधरी ने कहा कि बिना किसानों से रायशुमारी किए केंद्र सरकार ने कृषि विधेयक को दोनों सदनों में पास कराया, यह बेहद निदनीय है। सरकार मनमानी पर उतारू है। अन्नदाता के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। नए कृषि विधेयक से किसान कुछ ही दिनों में भूमिहीन हो जाएंगे। यह विधेयक पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए लाया गया है, इसलिए विधेयक को तत्काल वापस किया, अन्यथा किसान सड़कों पर आंदोलन के लिए मजबूर होंगे। जब तक सरकार इसे वापस नहीं लेती है, किसान सड़कों पर उतरकर विरोध करते रहेंगे। अगर सरकार किसानों के लिए कुछ करना ही चाहती है, तो न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी के लिए कानून बनाए। जिससे किसानों को फसल की सही लागत मिल सके। इस दौरान एडिशनल डीसीपी रणविजय सिंह के माध्यम से विभिन्न मांगों को लेकर किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम ज्ञापन सौंपा। उधर किसानों के प्रदर्शन से पूर्व मौके पर पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, अपर पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) लव कुमार, डीसीपी जोन नोएडा राजेश एस, अपर पुलिस उपायुक्त रणविजय सिंह भारी पुलिस फोर्स के साथ तैनात रहे। सभी ने किसानों को समझाने का भरपूर प्रयास किया, लेकिन किसान करीब दो घंटे तक अपनी मांगों को लेकर अड़े रहे। डीसीपी राजेश एस ने बताया कि किसान संगठनों के प्रदर्शन को देखते हुए मौके पर फोर्स तैनात की गई थी।

-----

किसानों के प्रदर्शन से लिक रोड पर भीषण जाम :

किसानों के इस प्रदर्शन से दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच सेक्टर-14ए लिक रोड पर भीषण जाम रहा। दिल्ली जाने वालों वाहनों को सेक्टर-95 स्थित महामाया फ्लाई-वे होते हुए डीएनडी के जरिये दिल्ली जाना पड़ा। इससे लिक रोड पर करीब तीन किलोमीटर लंबा जाम रहा। वहीं डीएनडी टोल प्लाजा से सेक्टर-16 तक भी जाम की समस्या रही। वाहन चालक घंटों जाम में फंसे रहे। जाम में कई एंबुलेंस भी फंसी। हालांकि जाम में एंबुलेंस में किसी मरीज के मौत की सूचना नहीं है। डीसीपी ट्रैफिक गणेश प्रसाद साहा ने बताया कि प्रदर्शन को देखते हुए मार्ग पर डायवर्जन लागू किया गया था। यातायात सिपाहियों की भी तैनाती की गई थी। कुछ देर बाद ही जाम की समस्या खत्म हो गई थी।

------

आगरा से मरीज को एंबुलेंस के जरिए दिल्ली स्थित सफदरजंग अस्पताल ले जा रहे है। महामाया फ्लाईओवर के नीचे भीषण जाम से परेशानी हुई है। अस्पताल पहुंचने में देरी हो रही थी।

- कमलेश कुमार

----

मुझे जरूरी काम से दिल्ली जाना था, लेकिन महामाया फ्लाईओवर के नीचे जाम में फंस गया हूं। गंतव्य तक समय से नहीं पहुंच पाउंगा।

- मुकेश सिंह

chat bot
आपका साथी