रोजगार मेले की शर्त पर किसानों ने धरना किया समाप्त

जागरण संवाददाता नोएडा नोएडा ग्रेटर नोएडा यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाले ग

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 09:48 PM (IST)
रोजगार मेले की शर्त पर किसानों ने धरना किया समाप्त
रोजगार मेले की शर्त पर किसानों ने धरना किया समाप्त

जागरण संवाददाता, नोएडा :

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आने वाले गांव के बेरोजगार युवाओं को निजी कंपनियों में रोजगार उपलब्ध कराया जाए, जिस पर नोएडा प्राधिकरण ने भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) पदाधिकारियों को आश्वासन दिया है कि 11 व 12 नवंबर को नोएडा प्राधिकरण रोजगार मेले का आयोजन करेगा, जिसमें नोएडा में संचालित निजी कंपनियां शामिल होंगी। योग्यता के अनुसार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

वहीं किसानों ने चार गांव की आबादी निस्तारण करने के लिए जल्द से जल्द विनियमितिकरण कराने की मांग नोएडा प्राधिकरण के सामने रखी, जिस पर प्राधिकरण अधिकारियों ने सहमति दे दी है, साथ ही कहा कि आप चार गांव के नाम दे और हम चार गांव के नाम लेकर बैठेंगे। जहां सहमति के बाद विनियमितिकरण का सर्वे शुरू होगा। हालांकि, किसानों ने एक गांव याकूबपुर सुझाया है, लेकिन अभी इस पर फैसला नहीं हो सकता है। बुधवार को कार्यालय पर गांव के सर्वे के लिए चार गांव के नाम पर अंतिम मुहर लगेगी। इन्हीं मांगों के साथ मंगलवार की मध्य रात्रि में किसानों ने नोएडा प्राधिकरण कार्यालय से अपना धरना हटा लिया और घर वापस लौट गए।

बता दें कि नोएडा प्राधिकरण पर भारतीय किसान यूनियन (अराजनीतिक) की ओर से सोमवार को धरना दिया गया था, जिसके बाद 21 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ देर रात तक प्राधिकरण कार्यालय में बैठक चली, लेकिन सहमति नहीं बनने की वजह से किसानों ने वार्ता विफल कह कर कार्यालय के बाहर धरना शुरू कर दिया। मध्य रात्रि में पुलिस प्रशासन फिर से सक्रिय हुआ और उन्होंने प्राधिकरण अधिकारियों के साथ किसानों की वार्ता कराई, जिसमें कुछ मुद्दों पर किसानों के साथ सहमति बन गई और किसान रात में धरना खत्मकर घर चले गए। रात करीब डेढ़ बजे प्राधिकरण कार्यालय के बाहर जगह को खाली करा लिया गया। लेकिन जाते-जाते किसानों ने तीनों प्राधिकरण को चेतावनी भी दी है कि यदि 15 नवंबर तक मांगों को पूरा नहीं किया गया तो दोबारा से प्राधिकरण का घेराव होगा।

chat bot
आपका साथी