अवैध लाइन डालकर यमुना नदी के दूसरी पार हो रही थी बिजली चोरी

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) ने तिलवाड़ा गांव में अव

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 07:47 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 07:47 PM (IST)
अवैध लाइन डालकर यमुना नदी के दूसरी पार हो रही थी बिजली चोरी
अवैध लाइन डालकर यमुना नदी के दूसरी पार हो रही थी बिजली चोरी

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) ने तिलवाड़ा गांव में अवैध लाइन डालकर यमुना पार हो रही बिजली चोरी का पर्दाफाश किया है। यमुना नदी में बल्लियों के जरिये केबल डालकर नदी के दूसरी पार ट्यूबवेल संचालित हो रहा था। कंपनी ने केबल जब्त करने के साथ बिजली चोरी करने वाले के खिलाफ मामला दर्ज कराने की कार्रवाई शुरू कर दी है। तीस जगहों पर हुई कार्रवाई में कंपनी ने पचास लाख रुपये की बिजली चोरी पकड़ी है।

कंपनी के उपाध्यक्ष सारनाथ गांगुली ने बताया कि तिलवाड़ा गांव में ट्रांसफार्मर से अवैध केबल जोड़कर बल्लियों के जरिये यमुना नदी के दूसरी पार तक अवैध लाइन बनाई गई थी। तीन फेज की इस लाइन से ट्यूबवेल संचालित हो रहा था। शिकायत मिलने पर कंपनी की टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच की तो उसे सही पाया। टीम ने कार्रवाई करते हुए केबल को मौके से जब्त कर लिया। इसके अलावा हल्दौनी में भी बड़े पैमाने पर बिजली चोरी पकड़ी। एक व्यक्ति के यहां बिजली चोरी कर बीस कमरों में उसका उपभोग किया जा रहा था। करीब 15 किलोवॉट बिजली भार की चोरी मौके से पकड़ी गई। आरोपित कई बार बिजली चोरी के मामले में पकड़ा गया है। उस पर साढ़े पांच लाख रुपये का बिजली बिल बकाया है।

बकाया भुगतान न करने पर कंपनी ने उसका बिजली कनेक्शन काट दिया था। आरोपित ने बिजली मीटर भी उखाड़कर फेंक दिया और बिजली चोरी करने में लिप्त है। वहीं हल्दौनी गांव में ही एक अन्य व्यक्ति के यहां 17 किलोवॉट बिजली भार की चोरी पकड़ी गई। रामपुर माजरा गांव में पांच किलोवॉट की बिजली चोरी पकड़ी गई। आरोपित पर दो लाख 31 हजार रुपये का बिजली बिल बकाया है। 2011 से उसने बिल का भुगतान नहीं किया। देवला गांव में भी 11 किलोवॉट भार की बिजली चोरी पकड़ी गई।

chat bot
आपका साथी