15 अगस्त से सेक्टर 63 बिजलीघर में शुरू हो जाएगा बिजली थाना

पंद्रह अगस्त के मौके पर गौतमबुद्ध नगर को अपना बिजली थाना मिल जाएगा। ये थाना सेक्टर 63 जी ब्लाक स्थित बिजलीघर के प्रथम तल पर खुलेगा। इसके उद्घाटन के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। पिछले दिनों उत्तर प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के चेयरमैन ने इसके आदेश दिए थे। जोन के चौदह जिलों में से मेरठ हापुड़ गाजियाबाद गौतमबुद्धनगर व बुलंदशहर में पहले शुरुआत होगी। इन थानों के लिए निरीक्षक (इंस्पेक्टर) की नियुक्ति कर दी गई है। नोएडा जोन में अरुण कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है। थाने में जरूरत के सामानों को मेरठ जोन व लखनऊ मुख्यालय से मुहैया कराया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Aug 2019 10:24 PM (IST) Updated:Wed, 07 Aug 2019 06:24 AM (IST)
15 अगस्त से सेक्टर 63 बिजलीघर में शुरू हो जाएगा बिजली थाना
15 अगस्त से सेक्टर 63 बिजलीघर में शुरू हो जाएगा बिजली थाना

अर्पित त्रिपाठी, नोएडा :

पंद्रह अगस्त के मौके पर गौतमबुद्ध नगर को बिजली थाना मिल जाएगा। ये थाना सेक्टर 63 जी ब्लाक स्थित बिजलीघर के प्रथम तल पर खुलेगा। इसके उद्घाटन के लिए पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेंगे। पिछले दिनों उत्तर प्रदेश विद्युत निगम लिमिटेड (यूपीपीसीएल) के चेयरमैन ने इसके आदेश दिए थे। जोन के चौदह जिलों में से मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर व बुलंदशहर में पहले शुरुआत होगी। इन थानों के लिए निरीक्षक (इंस्पेक्टर) की नियुक्ति कर दी गई है। नोएडा जोन में अरुण कुमार सिंह को नियुक्त किया गया है। थाने में जरूरत के सामानों को मेरठ जोन व लखनऊ मुख्यालय से मुहैया कराया जाएगा।

जनवरी 2017 में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने प्रदेश जिलों में बिजली थाना शुरू करने की घोषणा की थी। इसी के तहत स्वतंत्रता दिवस के मौके पर थाने की शुरुआत होगी। बिजली निगम के अधिकारियों के मुताबिक थाने में एक प्रभारी निरीक्षक के साथ, दो से तीन उपनिरीक्षक, चार सिपाही सहित अन्य स्टाफ कार्यरत रहेंगे। निरीक्षक के अलावा अन्य स्टाफ अभी ट्रेनिग पर गए हुए हैं। ट्रेनिग खत्म होते ही वह थाने में तैनात हो जाएंगे। थाने के निरीक्षक बिजली चोरी के मामलों की रिपोर्ट एएसपी विजिलेंस, मुख्य अभियंता व प्रबंध निदेशक को सौंपेंगे। कार्रवाई व जांच में आएगी तेजी होगी : शहर में हर महीने बिजली चोरी के करीब 70 से 80 मामले सामने में आते हैं। निगम के अधिकारियों को स्थानीय थाना में बिजली चोरी का मुकदमा दर्ज कराना पड़ता है। इसके लिए पहले शिकायत देनी पड़ती है। स्थानीय थाना पुलिस बिजली चोरों के खिलाफ त्वरित और सख्त कार्रवाई नहीं करती है। वहीं क्षेत्रों में बिजली चोरी पकड़ने के लिए कार्रवाई के लिए स्थानीय पुलिस की जरूरत होती है। कई बार पुलिस बल न होने से कार्रवाई रोकनी पड़ती है। बिजली थाना होने से कार्रवाई में भी तेजी आएगी। इन स्थानों पर होती अधिक बिजली चोरी : शहर के डूब क्षेत्र में अधिक बिजली चोरी हो रही है। इसमें छिजारसी, चोटपुर, गढ़ी चौखंडी, सर्फाबाद, सोरखा, कुलेसरा, बरौला, सदरपुर, छलेरा, सलारपुर, भंगेल, दादरी, जेवर, दनकौर, रबुपुरा आदि में शामिल हैं। चेयरमैन ने 15 अगस्त के मौके पर थाना शुरू करने के निर्देश दिए थे। सेक्टर 63 जी ब्लॉक बिजलीघर में ये थाना खुलेगा। यहां के इंस्पेक्टर की नियुक्ति कर दी गई है।

- वीएन सिंह, मुख्य अभियंता, नोएडा जोन

chat bot
आपका साथी