मल्टी प्वाइंट के लिए हर फ्लैट निवेशक से संपर्क करेगा बिजली निगम

मल्टी प्वाइंट कनेक्शन के लिए अब बिजली निगम हर फ्लैट निवासी से उसकी राय जानेगा। इससे पहले आरडब्ल्यूए एओए और बिल्डर के माध्यम से निवासियों से राय जानकर कनेक्शन के बारे में पूछा जा रहा था। बिजली निगम को ये शिकायत मिली कि कुछ आरडब्ल्यूए एओए व बिल्डर द्वारा खुद ही मल्टी प्वाइंट न लेने की बात कह दी गई है जबकि कई निवासी मल्टी प्वाइंट के तहत खुद का कनेक्शन चाहते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 10:03 PM (IST) Updated:Sat, 21 Sep 2019 06:27 AM (IST)
मल्टी प्वाइंट के लिए हर फ्लैट निवेशक से संपर्क करेगा बिजली निगम
मल्टी प्वाइंट के लिए हर फ्लैट निवेशक से संपर्क करेगा बिजली निगम

ेजागरण संवाददाता, नोएडा :

मल्टी प्वाइंट कनेक्शन के लिए अब बिजली निगम हर फ्लैट निवासी से उसकी राय जानेगा। इससे पहले आरडब्ल्यूए, एओए और बिल्डर के माध्यम से निवासियों से राय जानकर कनेक्शन के बारे में पूछा जा रहा था। बिजली निगम को ये शिकायत मिली कि कुछ आरडब्ल्यूए, एओए व बिल्डर द्वारा खुद ही मल्टी प्वाइंट न लेने की बात कह दी गई है, जबकि कई निवासी मल्टी प्वाइंट के तहत खुद का कनेक्शन चाहते हैं। ऐसे में ये कवायद अब शुरू की जाएगी। इसके लिए सोसायटियों में नोटिस चस्पा करके

व विज्ञापनों के जरिए बताया जाएगा कि फॉर्म को कार्यालय व निगम की वेबसाइट से डाउनलोड कर मल्टी प्वाइंट व्यवस्था के बारे में बता सकते है। -----------

मल्टी प्वाइंट पर हामी, लेकिन अतिरिक्त शुल्क को कहा न

अधिकतर सोसायटी के निवासी मल्टी प्वाइंट के जरिए खुद का कनेक्शन तो चाहते हैं, लेकिन इसके लिए अब अतिरिक्त शुल्क नहीं देना चाहते है। निवासियों का कहना है कि वह घर खरीदने के समय बिल्डर को बिजली कनेक्शन के लिए लाखों रुपये दे चुके हैं। ऐसे में अब फिर से शुल्क देने के लिए वह तैयार नहीं हैं।

-------------

कैसे वसूला जाएगा कॉमन एरिया का बिल

सोसायटियों के निवासियों व आरडब्ल्यूए का कहना है कि मल्टी प्वाइंट कनेक्शन से फ्लैट का तो बिजली बिल मिल जाएगा, लेकिन कॉमन एरिया में इस्तेमाल हो रही बिजली का बिल किस तरह वसूला जाएगा। सड़कों पर लगी लाइट, लिफ्ट, टॉवर में लगी लाइट का बिल किस तरह बनेगा। इसके लिए निगम को पूरा विवरण तैयार करना पड़ेगा। उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

-------------

मल्टीप्वाइंट कनेक्शन के लिए कई दिनों से मांग की जा रही थी। हालांकि अभी कुछ बिदुओं पर स्पष्टता नहीं है। हर फ्लैट स्वामी एक से डेढ़ लाख रुपये बिजली कनेक्शन के लिए बिल्डर को दे चुका है। निगम को इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए जो भी राशि चाहिए , बिल्डर से मांगनी चाहिए।

अरुण शर्मा, अध्यक्ष, सुपरटेक केपटाउन, सेक्टर 74

------

अधिकतर लोग खुद का कनेक्शन चाहते हैं। लेकिन ये कार्रवाई किस तरह पूरी होगी इसकी जानकारी लोगों को कम है।

अंकुर अरोड़ा, पैरामाउंट फ्लोराविले, सेक्टर 137

-------

हाईराइज सोसायटी में हर घर में व्यक्तिगत मीटर लगाना सही निर्णय है। इसका अमलीजामा कैसे तैयार होगा इस पर विचार करना जरूरी है। इसके लिए आरडब्ल्यूए और बिजली निगम के बीच लगातार विमर्श जरूरी है।

- मनविदर सिंह, आम्रपाली प्रिसले एस्टेट, सेक्टर 76

---------

मल्टीप्वाइंट कनेक्शन हो जाने से बिजली बिल में काफी कमी आएगी। बिल्डर द्वारा मनमानी कर डीजी सेट पर बिजली उपलब्ध कराने से निजात मिलेगी। नई व्यवस्था शुरू हो जाने से लोगों का राहत मिलेगी।

अनुभव उपाध्याय, सेक्टर 76

---------

- पिछले दिनों 141 सोसायटियों की आरडब्ल्यूए-एओए व बिल्डर से फॉर्म भरवाकर जानकारी मांगी गई थी। इसमें सिर्फ दो सोसाटियों ने हामी भरी थी। ऐसे में अब व्यक्तिगत तौर पर लोगों से राय मांगी जाएगी। इसके लिए निवासी संबंधित बिजली कार्यालय व निगम की वेबसाइट से फॉर्म ले सकते हैं।

-वीएन सिंह, मुख्य अभियंता, नोएडा जोन

chat bot
आपका साथी