मिशन शक्ति में आत्मरक्षा के गुर सीख रहीं जिले की बेटियां

जागरण संवाददाता नोएडा प्रदेश स्तर चल रहे मिशन शक्ति के तहत बच्चियों को आत्मरक्षा के गुर

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 08:48 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:48 PM (IST)
मिशन शक्ति में आत्मरक्षा के गुर सीख रहीं जिले की बेटियां
मिशन शक्ति में आत्मरक्षा के गुर सीख रहीं जिले की बेटियां

जागरण संवाददाता, नोएडा :

प्रदेश स्तर चल रहे मिशन शक्ति के तहत बच्चियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाते हुए शुक्रवार को नोएडा के विभिन्न स्कूलों में कार्यशाला का आयोजन किया गया। नोएडा की पारंपरिक शितोरियो कराटे एसोसिएशन की तरफ से गढ़ी चौखंडी स्थित प्रगति पब्लिक इंटर कालेज में छात्राओं को आत्मरक्षा के तरीके सिखाए गए। इस दौरान छात्राओं ने मास्क लगाकर और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कार्यशाला में भाग लिया और कराटे व मार्शल आर्ट की कुछ कलाएं सीखकर स्वयं को सुरक्षित रखने के गुर सीखे। कार्यशाला का संचालन कराटे एसोसिएशन के तकनीकी निदेशक कमल थप्पा, अनीष जैकब, ओम थप्पा, ईश्वर गुप्ता ने किया।

---

नोएडा एक्सटेंशन स्थित दिल्ली व‌र्ल्ड पब्लिक स्कूल में मिशन शक्ति पर जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर खेल अधिकारी पूनम विश्नोई, मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह और विद्यालय की प्रधानाचार्या ज्योति अरोड़ा मौजूद रहे।

------

मिशन शक्ति पर शिक्षा विभाग कराएगा प्रतियोगिताएं

प्रदेश सरकार के मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग द्वारा जिलेभर में विभिन्न प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी, जिसमें भारत स्काउट और गाइड, एनसीसी, एनएसएस की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। शुक्रवार को जिलाधिकारी कार्यालय में वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अपर मुख्य सचिव कृषि एवं विशेष सचिव माध्यमिक शिक्षा ने अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इस दौरान स्कूल व कालेज स्तर पर बच्चों द्वारा कोविड-19 महामारी में सुरक्षित रहते हुए सोशल मीडिया के माध्यम से वाद-विवाद, निबंध लेखन, पोस्टर प्रतियोगिता आदि कार्यक्रम का आयोजन विद्यालय, ग्राम पंचायत, ब्लॉक व जिला स्तर पर किया जाएगा, जिसमें अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी