दुर्गोत्सव में मां की अराधना के लिए भक्त करेंगे दुर्गा मां का लाइव दर्शन

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना काल में लोगों के जीवन को नया मोड़ दिया है महामारी का

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 01:34 AM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 05:04 AM (IST)
दुर्गोत्सव में मां की अराधना के लिए भक्त करेंगे दुर्गा मां का लाइव दर्शन
दुर्गोत्सव में मां की अराधना के लिए भक्त करेंगे दुर्गा मां का लाइव दर्शन

जागरण संवाददाता, नोएडा :

कोरोना काल में लोगों के जीवन को नया मोड़ दिया है, महामारी का असर अब साल से महत्वपूर्ण त्योहारों पर भी साफ दिखाई दे रहा है। नवरात्र के षष्ठी के दिन से दुर्गा उत्सव का शुभारंभ होगा। इस साल कोविड -19 के कारण दुर्गा पूजा भव्य तरीके से नहीं मनाया जाएगा, बल्कि कोरोना से बचाव के नियमों के साथ पारंपरिक तरीके से दुर्गा मां का पूजन किया जाएगा।

----

न मिलेगा प्रसाद, न ही होंगे कार्यक्रम

सेक्टर 26 स्थित नोएडा कालीबाड़ी दुर्गा पूजा समिति द्वारा इस साल मां के दरबार में भक्तों को बहुत सावधानी के साथ ही प्रवेश मिलेगा। भक्तों को सैनिटाइजिग गेट से गुजर निकलना होगा और तापमान जांचने के बाद प्रवेश मिलेगा। वहीं दुर्गा के पंडाल को भी इस साल खास तरह से तैयार किया गया है। मां की प्रतिमा के सामने बैरिकेडिग लगाई गई है, जिससे एक बार में सिर्फ पांच भक्त की मां का दर्शन करेंगे। मां को पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए हाथ जोड़कर ही नमन कर सकेंगे। इस वर्ष श्रद्धालुओं को फूल व प्रसाद लाने की अनुमति नहीं दी गई है। नोएडा कालीबाड़ी दुर्गा पूजन समिति के सदस्य अनुपम बैनर्जी ने बताया कि श्रद्धालुओं के प्रवेश और निकास के लिए अगल द्वार बनाए गए हैं, इस वर्ष दुर्गा उत्सव में कोई विशेष कार्यक्रम नहीं आयोजित होगा, जो भक्त पंडाल नहीं आ सकते हैं। वह दुर्गा पूजन के लाइव दर्शन कर सकेंगे।

----

पुराने कारीगरों की मदद कर मनाएंगे त्योहार

दुर्गा पूजा के लिए पूरे साल काम करने वाले कारीगरों के लिए कोरोना काल काफी कठिन रहा है। हर वर्ष बंगाल से शहर आने वाले कारोबारियों को इस वर्ष आर्थिक मदद पहुंचाते हुए सेक्टर 61 स्थित बालाका दुर्गा पूजन समिति दुर्गा उत्सव मनाएगी। जिससे महामारी के समय में भी सभी का त्योहार अच्छा रहे। वहीं इस वर्ष श्रद्धालुओं को पंडाल में पूजन के लिए कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करते हुए ही प्रवेश मिलेगा। बालाका समिति के महासचिव अनुज के चक्रवर्ती ने बताया कि पंडाल में 6-6 स्लाट बनाकर एक बार में 20 श्रद्धालुओं को ही प्रवेश मिलेगा। लोगों की सुरक्षा के लिए स्वास्थ्य की टीम भी मौजूद रहेगी। पंडाल नहीं आने वाले भक्त देवी मां के लाइव दर्शन कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी