मौसम में बदलाव के साथ ही डेंगू ने पसारे पैर

जागरण संवाददाता, नोएडा:

जिले में बदलते मौसम के कारण डेंगू ने भी धीर-धीरे अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। अब तक डेंगू के 11 पॉजिटिव और 80 संदिग्ध केस सामने आए है। जिसके चलते लोगों में डेंगू के प्रति भय बढ़ता ही जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनुराग भार्गव ने बताया अगस्त, सितंबर और अक्टूबर माह में डेंगू के सबसे अधिक मामले मिलते है। हर बार बारिश खत्म होने के बाद डेंगू की सभावना भी बढ़ जाती है। जहां अगस्त माह में डेंगू के सिर्फ 2 रोगी मिले। तो वहीं सितंबर माह में अबतक 11 डेंगू के रोगी मिले है। ऐसे में माह खत्म होते-होते डेंग के रोगियों की संख्या बढ़ने की संभावना प्रबल हो गई है। उन्होंने बताया पॉजिटिव रोगियो के साथ ही डेंगू के 80 संदिग्ध मामले भी सामने है। जल्द ही संदिग्धों के रक्त नमूनों के सैंपल को जिला अस्पताल में जांच के लिए भेजा जाएगा। जिन मरीजों में डेंगू की पुष्टि की गई, उन मरीजों के खून के नमूने स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लिए गए थे। जिसकी जांच के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। जहां की पैथोलॉजी लैब में एलाइजा टेस्ट के बाद ही इन रोगियों में डेंगू की पुष्टि की गई है। डेंगू की रोकथाम के लिए जिला अस्पताल और दादरी में चार-चार बेड जबकि बादलपुर व भंगेल सीएचसी में दो बेड आरक्षित किए गए है।

-----------

डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां कर रखी है। डेंगू के रोगियों के लिए जिला अस्पताल और सीएचसी में अतिरिक्त बेड लगाए गए हैं। अब तक डेंगू के चलते किसी भी शख्स की मौत नहीं हुई है।

डॉ.अनुराग भार्गव, सीएमओ, गौतमबुद्धनगर

-----

अभीतक डेंगू की जांच के लिए एकत्रित किए गए सैंपलों की जांच में 11 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए हैं। जिनमें से 2 मरीज गाजियाबाद के है। डेंगू की रोकथाम के लिए शहर में लगातार फॉ¨गग और एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है।

-डॉ.राजेश शर्मा, डीएमओ, गौतमबुद्धनगर

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.