साइबर ठगों ने मीडिया कर्मी समेत तीन लोगों से की लाखों की ठगी

साइबर ठगों ने मीडिया कर्मचारी समेत तीन लोगों से सवा दो लाख रुपये की ठगी कर ली है। ठगों ने मीडियाकर्मी को क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने और इलेक्ट्रिशियन को एटीएम कार्ड ब्लॉक होने का झांसा देकर डिटेल प्राप्त कर रुपये निकाल लिया, जबकि कंपनी कर्मचारी के कार्ड को क्लोन करके रुपये निकाले गए हैं। तीनों मामलों की साइबर अपराध अन्वेषण केंद्र से शिकायत की गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Nov 2018 10:37 PM (IST) Updated:Wed, 28 Nov 2018 10:37 PM (IST)
साइबर ठगों ने मीडिया कर्मी समेत तीन लोगों से की लाखों की ठगी
साइबर ठगों ने मीडिया कर्मी समेत तीन लोगों से की लाखों की ठगी

जागरण संवाददाता, नोएडा : साइबर ठगों ने मीडिया कर्मचारी समेत तीन लोगों से सवा दो लाख रुपये की ठगी की है। ठगों ने मीडियाकर्मी को क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने और इलेक्ट्रिशियन को एटीएम कार्ड ब्लॉक होने का झांसा देकर डिटेल प्राप्त कर रुपये निकाल लिए, जबकि कंपनी कर्मचारी के कार्ड को क्लोन कर रुपये निकाले गए हैं। तीनों मामलों की साइबर अपराध अन्वेषण केंद्र से शिकायत की गई है।

सेक्टर-49 में रहने वाले विपुल ¨सह एक मीडिया हाउस में असिस्टेंट डॉयरेक्टर हैं। उन्होंने बताया कि मंगलवार को उनके घर पर क्रेडिट कार्ड आया। कार्ड मिलने के कुछ देर बाद उनके मोबाइल पर एक कॉल आई। कॉल करने वाले ने खुद को बैंककर्मी बताया। उसने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का झांसा देकर उनसे कार्ड की डिटेल ले ली और एक लाख रुपये दूसरे खाते में ट्रांसफर कर लिए। कॉल कटते ही उनके मोबाइल पर रुपये ट्रांसफर होने का मैसेज आ गया। छिजारसी में रहने वाले टेकचंद इलेक्ट्रिशियन हैं। उन्होंने बताया कि सोमवार को उन्हें एक व्यक्ति ने कॉल करके खुद को बैंककर्मी बताया। उसने डेबिट कार्ड ब्लाक होने का झांसा देकर डिटेल प्राप्त कर ली। इसके कुछ देर बाद उनके मोबाइल पर 75 हजार रुपये निकाले जाने का मैसेज आया। ठगी की जानकारी होने पर उन्होंने कार्ड को ब्लॉक करा दिया। सेक्टर-46 में रहने वाले दुर्गेश ¨सह एक कंपनी में कार्यरत हैं। ग्रेटर नोएडा स्थित एक बैंक में उनका खाता है। उन्होंने बताया कि सोमवार सोमवार रात करीब 12 बजे उनके खाते से दोबारा में 40 हजार रुपये निकाल लिए गए। सुबह मोबाइल में आए मैसेज को देख कर उन्हें रुपये निकाले जाने की जानकारी हुई। केंद्र के प्रभारी निरीक्षक मोहम्मद जहीर खान का कहना है कि तीनों मामलों की शिकायत मिली है। मामले की जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी