कटआउट : विशेष शिविर लगाकर कराए जाएंगे आवेदन : आनंद

वृद्धा, दिव्यांग व विधवा पेंशन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने की सोच रहे अभ्याथियों के लिए अच्छी खबर है। जिले में सभी पात्र अभ्याथियों को लाभवान्वित करने के लिए विकास खंडों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। शासन ने 21 जनवरी से विकास खंडवार शिविर आयोजित करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए है। विशेष शिविर की खास बात यह होगी कि आवेदक को दस्तावेज पूरा कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 09:22 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 09:22 PM (IST)
कटआउट : विशेष शिविर लगाकर कराए जाएंगे आवेदन : आनंद
कटआउट : विशेष शिविर लगाकर कराए जाएंगे आवेदन : आनंद

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : वृद्धा, दिव्यांग व विधवा पेंशन योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने की सोच रहे अभ्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। जिले में सभी पात्र अभ्यार्थियों को लाभान्वित करने के लिए विकास खंडों में विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। शासन ने 21 जनवरी से विकास खंडवार शिविर आयोजित करने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं। विशेष शिविर की खास बात यह होगी कि आवेदक को दस्तावेज पूरा कराने के लिए इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। आवेदकों को सहुलियत देते हुए शिविर में ही समस्त प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी। दस्तावेजों को पूरा करने के लिए लेखपाल से लेकर तहसील स्तर तक के अधिकारी आयोजित शिविर में मौजूद रहेंगे। शासनादेश जारी हो जाने के बाद विशेष शिविर को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी बीएन ¨सह ने विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी बीएन ¨सह ने ग्रामीण क्षेत्र के लिए सीडीओ व नगरीय क्षेत्रों में विशेष शिविर आयोजन के लिए एडीएम प्रशासन को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। शिविर की संपूर्ण कार्रवाई के लिए नामित अधिकारियों में जिला समाज कल्याण अधिकारी, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी तथा संबंधित तहसील के तहसीलदार तथा खंड विकास अधिकारी, टाउन एरिया के अधिशाषी अधिकारी तथा सीएमओ द्वारा नामित चिकित्सीय टीम के अधिकारीगण होंगे। 21 जनवरी को बिसरख, 22 को जेवर, 23 को दनकौर व 24 को विकास खंड दादरी में विशेष शिविर लगेगा। जबकि नगर पंचायत जेवर में 25, नगर पंचायत दनकौर में 28, नगर पालिका दादरी में 29, नगर पंचायत जहांगीरपुर में 30 व नगर पंचायत रबूपुरा में 31 जनवरी और नगर पंचायत बिलासपुर में एक फरवरी को विशेष शिविर लगाए जाएंगे। जिलाधिकारी ने ठंडी का मौसम देखते हुए शिविर स्थल पर अलाव, स्वच्छ पेयजल, उपचार समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा है।

-शासन ने 21 जनवरी से विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए है। विशेष शिविर में आवेदकों को सहुलियत देते हुए शिविर में समस्त प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी।

-आनंद कुमार ¨सह, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी