ओलिपिक संघ व खेल विभाग फर्जी एसोसिएशन को करेंगे उजागर

जागरण संवाददाता नोएडा प्रतियोगिताओं में खिलाने के नाम पर खिलाड़ियों को ठगने वाली फर्जी एसोसिएशन को खेल विभाग व जिला ओलंपिक संघ ने उजागर करेगा। जिला क्रीड़ा अधिकारी अनीता नागर ने बताया कि खेल विभाग जिले की सभी मान्यता प्राप्त एसोसिएशन के साथ मीटिग करेगी। इसमें उनसे जुड़े खेलों में चल रही गैर-मान्यता प्राप्त एसोसिएशन के बारे में खिलाड़ियों को जागरूक करने के लिए कहा जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 09:13 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 09:13 PM (IST)
ओलिपिक संघ व खेल विभाग फर्जी एसोसिएशन को करेंगे उजागर
ओलिपिक संघ व खेल विभाग फर्जी एसोसिएशन को करेंगे उजागर

जागरण संवाददाता, नोएडा : प्रतियोगिताओं में खिलाने के नाम पर खिलाड़ियों को ठगने वाली फर्जी एसोसिएशन को खेल विभाग व जिला ओलंपिक संघ ने उजागर करेगा। जिला क्रीड़ा अधिकारी अनीता नागर ने बताया कि खेल विभाग जिले की सभी मान्यता प्राप्त एसोसिएशन के साथ मीटिग करेगी। इसमें उनसे जुड़े खेलों में चल रही गैर-मान्यता प्राप्त एसोसिएशन के बारे में खिलाड़ियों को जागरूक करने के लिए कहा जाएगा।

क्रीड़ा अधिकारी ने बताया कि खेल संघ ओलिपिक संघ के अंतर्गत आते हैं, लेकिन खिलाड़ियों को गैर-मान्यता प्राप्त टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से बचाने के लिए विभाग संघ के साथ मिलकर बैठक करेगा। उन्होंने बताया कि कई संस्थाएं खिलाड़ियों गैर मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय व राज्यस्तरीय प्रतियोगिता में खिलाने के नाम पर मोटी रकम लेते हैं। जानकारी के अभाव में खिलाड़ी बड़े टूर्नामेंट में खेलने के लालच में इनके चंगुल में फंस जाते हैं। जबकि उनको किसी एनजीओ या सोसायटी के प्रमाणपत्र थमा दिए जाते हैं। यह किसी काम के नहीं होते हैं। कई बार खिलाड़ी ट्रायल या टूर्नामेंट के लिए पहुंचते हैं तो वहां कार्यक्रम का आयोजन होता ही नहीं है। बुधवार को नोएडा स्टेडियम में इसी तरह एक फुटबाल ट्रायल का आयोजन कर दिया गया। इसमें देश भर से खिलाड़ी भी पहुंच गए थे। वहां, मौजूद फुटबाल खिलाड़ियों ने इसकी सूचना फुटबाल एसोसिएशन को दी तो पूरे मामले की पोल खुली। इसी तरह 2018 में भी एक मामला सामने आया था। उन्होंने सभी खिलाड़ियों से भी अपील की है कि किसी भी टूर्नामेंट या ट्रायल में प्रतिभाग करने से पहले अपनी जिला एसोसिएशन से जरूर संपर्क करें।

chat bot
आपका साथी