सीटी स्कैन में लक्षण वाले संक्रमितों को बिना रिपोर्ट भर्ती करने से इन्कार

मोहम्मद बिलाल नोएडा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। कोविड अस्पताल में भर्ती के लिए संक्रमित होने की रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म की है लेकिन कोविड अस्पतालों पर यह आदेश बेअसर है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 10:49 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 10:49 PM (IST)
सीटी स्कैन में लक्षण वाले संक्रमितों को बिना रिपोर्ट भर्ती करने से इन्कार
सीटी स्कैन में लक्षण वाले संक्रमितों को बिना रिपोर्ट भर्ती करने से इन्कार

मोहम्मद बिलाल, नोएडा : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने की प्रक्रिया में बदलाव किया है। कोविड अस्पताल में भर्ती के लिए संक्रमित होने की रिपोर्ट की अनिवार्यता खत्म की है, लेकिन कोविड अस्पतालों पर यह आदेश बेअसर है। कोविड अस्पताल में फेफड़ों में गंभीर संक्रमण होने पर नेगेटिव रिपोर्ट वाले मरीजों की भर्ती में आनाकानी कर रहे हैं। भर्ती से पूर्व मरीजों की कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट, आधार कार्ड मांगा जा रहा है।

नान कोविड अस्पताल भी नहीं कर रहे भर्ती : इन मरीजों को कोविड ही नहीं, बल्कि नान कोविड अस्पताल भी भर्ती नहीं कर रहे हैं। मरीज आक्सीजन, वेंटिलेटर व आइसीयू के अभाव में घर पर ही तड़प रहे हैं। इलाज के अभाव में दम तोड़ने को मजबूर है। मौत के बात ऐसे शवों का अंतिम संस्कार भी कोविड गाइडलाइन के अनुसार नहीं किया जा रहा है। बॉक्स..

केस-1

सेक्टर-62 में रहने वाले मुकेश ने बताया कि 65 वर्षीय पिता को कोविड लक्षण होने पर निजी लैब से जांच कराई थी। जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई। इससे उनका घर पर रखकर उनका इलाज किया। पिता को कुछ दिन में सांस लेने में तकलीफ होने लगी। डॉक्टरों से परामर्श लेकर सीटी स्कैन कराया। रिपोर्ट में संक्रमण बताया गया। इस पर सेक्टर-70 स्थित एसआरएस अस्पताल में फोन करके बेड की जानकारी चाही, तो पता चला कि भर्ती होने के लिए कोरोना की संक्रमित होने की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के साथ आधार कार्ड जरूरी है। केस-2

सेक्टर-76 में रहने वाले प्रताप सिंह ने कहा कि 65 वर्षीय मां की कोरोना जांच के बाद रिपोर्ट नेगेटिव आई, लेकिन तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही है। निजी लैब में सीटी स्कैन जांच पर पता चला है कि फेफड़ों में गंभीर संक्रमण है। मां को भर्ती कराने के लिए सेक्टर-119 स्थित त्रिपाठी अस्पताल में संपर्क किया, लेकिन पहले तो बेड खाली नहीं होने की बात कही गई। बाद में आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट पाजिटिव होने पर मरीज को भर्ती के लिए कहा। केस-3

सेक्टर-50 में रहने वाले शिव प्रताप सिंह ने बताया कि परिचित ने कोरोना जांच कराई थी। जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई, लेकिन सांस लेने में तकलीफ बनी हुई थी। लिहाजा डॉक्टरों के कहने पर सीटी स्कैन कराया। फेफड़े में संक्रमण की पुष्टि हुई। अब न कोई नान कोविड अस्पताल इलाज करने को तैयार और न ही कोविड अस्पताल। सेक्टर-39 नोएडा कोविड अस्पताल से भी मदद नहीं मिली।

वर्जन. जिले के कोविड अस्पतालों में कई ऐसे मरीज भर्ती हैं, जिनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव है। अगर कोई अस्पताल भर्ती में आनाकानी कर रहे हैं, तो इसकी शिकायत करें, तो चेतावनी के साथ कार्रवाई की जाएगी।

-सुहास एलवाई, जिलाधिकारी, गौतमबुद्धनगर

chat bot
आपका साथी