जिले में अपराध का पर्दाफाश करेंगे स्टार वन और टू

अंकुश लगाने व जो घटना हुई है उनके पर्दाफाश के लिए स्टार वन व टू टीम का गठन किया गया है। दोनों टीमें एसपी देहात व एसपी सिटी को रिपोर्ट करेंगी। जिले में पहली बार आर्थिक अपराध शाखा का भी गठन किया गया है। टीम में 14 इंस्पेक्टर तैनात किए गए है। यह नया प्रयोग इस वजह से किया गया है जिससे कि लेन-देन के मामलों को दोनों पक्षों के बीच आपस में ही निपटाया जा सके। वैभव कृष्ण, एसएसपी, गौतमबुद्धनगर ---

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Feb 2019 07:27 PM (IST) Updated:Sat, 09 Feb 2019 07:27 PM (IST)
जिले में अपराध का पर्दाफाश करेंगे स्टार वन और टू
जिले में अपराध का पर्दाफाश करेंगे स्टार वन और टू

प्रवीण विक्रम ¨सह, ग्रेटर नोएडा : जिले में होने वाले अपराध का पर्दाफाश करने के लिए एसएसपी वैभव कृष्ण ने स्टार वन और टू टीम का गठन किया है। दोनों टीमें जिले में होने वाले अपराध का पर्दाफाश करेंगी और अपराध नियंत्रण करने का प्रयास करेंगी। दोनों टीम में पांच-पांच अन्य पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। जिसमें दारोगा व सिपाही शामिल है। स्टार वन टीम एसपी सिटी सुधा ¨सह व स्टार टू टीम एसपी देहात विनीत जायसवाल को रिपोर्ट करेगी। वन टीम की जिम्मेदारी ग्रेटर नोएडा कोतवाली प्रभारी धर्मेद्र शर्मा को सौंपी गई है। जबकि टू टीम का प्रभारी एसएसआइ कासना रहे यतेंद्र कुमार को बनाया गया है। इसके अलावा जिले में पहली बार आर्थिक अपराध शाखा का गठन किया गया है। इस शाखा में 14 इंस्पेक्टरों की तैनाती की गई है।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा में होने वाली आपराधिक घटनाओं का पर्दाफाश करना चुनौती रहता है। थाना स्तर पर अधिक कार्यभार होने की वजह से कई बार घटनाओं का पर्दाफाश सही समय पर नहीं हो पाता है और कई महीनों तक मामला लंबित रहता है। ऐसे में अपराध की घटनाओं का पर्दाफाश करने के लिए एसएसपी ने अलग टीम का गठन किया है। टीम जिले में होने वाले अपराध पर सीधे नजर रखेगी और अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाएगी। दो टीमों को अलग-अलग जगह कार्यालय आवंटित किया जाएगा।

2016 में भी हुआ था एंटी एक्सटार्सन सेल का गठन : इससे पहले भी 2016 में जिले में तैनात रहे आइपीएस अभिषेक यादव ने एंटी एक्सटॉर्सन सेल का गठन किया था। सेल ने कुख्यात अनिल दुजाना, सुंदर भाटी, रणदीप भाटी गिरोह के तीन दर्जन से अधिक शूटरों को गिरफ्तार किया था। साथ ही पचास हजार के इनामी बदमाश सुमित गुर्जर, 25 हजार के इनामी संजय व कार लुटेरे बबेंद्र को मुठभेड़ में मार गिराया था। आर्थिक अपराध शाखा करेगी धोखाधड़ी के मामलों की जांच : एसएसपी ने बताया कि जिले में पहली बार आर्थिक अपराध शाखा का गठन किया गया है। यह शाखा जिले में होने वाले धोखाधड़ी व जालसाजी के मामलों की जांच करेगी। उन्होंने बताया कि कई बार लेन-देन के ऐसे मामले प्रकाश में आते है जिनमें अपराध नहीं बन रहा होता है। पुलिस पर कई तरह के आरोप भी लगते है। ऊंची पहुंच के चलते लोग मुकदमा दर्ज करा देते हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए शाखा का गठन किया गया है। जिले में कई ऐसे निवेशक है जो कि बिल्डरों की धोखाधड़ी से परेशान है उनकी जांच भी यह शाखा करेगी। जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित थाना पुलिस मामले में कार्रवाई करेगी। इन घटनाओं का पर्दाफाश होगा चुनौती

-नोएडा में बीएमडब्ल्यू सवार व्यक्ति को गोली मारी

-बादलपुर में एक्सिस बैंक का एटीएम उखाड़ ले गए थे बदमाश

-कासना कोतवाली क्षेत्र में जिला पंचायत के ठेकेदार की हुई थी हत्या अपराध पर अंकुश लगाने व घटनाओं े पर्दाफाश के लिए स्टार वन व टू टीम का गठन किया गया है। दोनों टीमें एसपी देहात व एसपी सिटी को रिपोर्ट करेंगी। जिले में पहली बार आर्थिक अपराध शाखा का भी गठन किया गया है। टीम में 14 इंस्पेक्टर तैनात किए गए है।

वैभव कृष्ण, एसएसपी, गौतमबुद्धनगर

chat bot
आपका साथी