यूपी दिवस पर सीएम ने नोएडा को दी 66 योजनाओं की सौगात

जागरण संवाददाता नोएडा यूपी दिवस के मौके पर सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडिय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 04:05 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 04:05 PM (IST)
यूपी दिवस पर सीएम ने नोएडा को दी 66 योजनाओं की सौगात
यूपी दिवस पर सीएम ने नोएडा को दी 66 योजनाओं की सौगात

जागरण संवाददाता, नोएडा :

यूपी दिवस के मौके पर सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये नोएडा की 706.36 करोड़ रुपये की 66 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इनमें 410 करोड़ 69 लाख रुपये की लागत से तैयार हुईं 26 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। कार्यक्रम का आयोजन नोएडा सेक्टर-33 स्थित शिल्प हाट में किया गया। वीडियो कांफ्रेंसिग से मुख्यमंत्री के साथ औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रकाश सिंह भी जुड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि नोएडा आर्थिक रूप से सबसे मजबूत है। विकास की इस प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाना है। उत्तर प्रदेश दिवस के चतुर्थ संस्करण समारोह में आज प्रदेश में आर्थिक रूप से सबसे समृद्धशाली क्षेत्र गौतमबुद्ध नगर से जुड़ने का अवसर मिला है। उन्होंने सभी को बधाई देने के साथ कहा कि गौतमबुद्ध नगर के अधिकारी व जनप्रतिनिधियों के सामूहिक प्रयासों से जिला देश के अंदर तेजी से विकास के पथ पर अग्रसर हुआ है। 2018 में एक जनपद और एक उत्पाद की योजना शुरू की थी जो आज देश में आत्मनिर्भर भारत की आधारशिला बन रही है। अकेले नोएडा प्राधिकरण ने जहां हजारों-करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण कराया है। वहीं ग्रेटर नोएडा और यमुना विकास प्राधिकरण ने भी इंफ्रास्ट्रक्चर, लोककल्याण और विकास से जुड़े तमाम कार्य कराए हैं। जेवर में स्थापित होने वाले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण का काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। इसे बेहतर कनेक्टिविटी के लिए राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि नोएडा हाट का बेहतर प्रयोग किया गया है। प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के साथ एक जिला एक उत्पाद योजना से प्रत्येक व्यक्ति के दिल में जगह बनाई है। परंपरागत उत्पाद, हस्तशिल्प व अन्य उत्पादों को प्रोत्साहित किए जाने का व्यापक असर दीपावली पर देखने को मिला है। 75 जिलों की विशेषता वाले उत्पाद से न सिर्फ प्रदेश में व्यापक संभावनाएं हैं, बल्कि पूरे देश में असीम संभावनाएं हैं। परंपरागत उद्यम के क्लस्टर से जहां निवेश बढ़ा है। जहां एक नया मंच मिला है, इससे आत्मनिर्भरता के साथ रोजगार सृजन होगा। कोरोना काल में प्रदेश भर में 40 लाख प्रवासी कामगार वापस लौटे थे। इनके लिए एक जिला एक उत्पाद के तहत अधिकांश कामगारों को जिला, शहर और स्थानीय स्तर पर काम दिलाया। इससे जहां निवेश बढ़ा, वहीं रोजगार और आमजन में विश्वास भी बढ़ा है। उन्होंने कोरोना काल के दौरान प्रशासन व पुलिस द्वारा किए गए कार्यों पर अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि जिस तरह से कोरोना काल में अधिकारियों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, इससे भविष्य में सिर्फ नोएडा ही नहीं, सभी प्राधिकरण और प्रदेश के अन्य जिले भी विकास के लक्ष्य हासिल कर सभी संकल्पों को पूरा करने के लिए अग्रसर होंगे।

chat bot
आपका साथी