लाइफलाइन ट्रेन में शहर के चिकित्सक दे रहे सेवा

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा देश के दूरदराज इलाकों में इलाज की सुविधा दे रही लाइफलाइन एक्सप्रेस पर शहर के चिकित्सक भी सेवा दे रहे हैं। शारदा अस्पताल के स्कूल आफ डेंटल साइंस के दो चिकित्सक व मेडिकल के दो छात्र शहर का नाम रोशन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 09:10 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 09:10 PM (IST)
लाइफलाइन ट्रेन में शहर के चिकित्सक दे रहे सेवा
लाइफलाइन ट्रेन में शहर के चिकित्सक दे रहे सेवा

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : देश के दूरदराज इलाकों में इलाज की सुविधा दे रही लाइफलाइन एक्सप्रेस पर शहर के चिकित्सक भी सेवा दे रहे हैं। शारदा अस्पताल के स्कूल आफ डेंटल साइंस के दो चिकित्सक व मेडिकल के दो छात्र शहर का नाम रोशन कर रहे हैं। पटरी पर चलता-फिरता यह अस्पताल लोगों के लिए काफी लाभदायक साबित हो रहा है। रेल के डिब्बों में अस्पतालों की तरह ही ओपीडी लगती है।

शारदा विश्वविद्यालय के चांसलर पीके गुप्ता ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के लिए गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय के स्कूल आफ डेंटल साइंस के चिकित्सकों को सेवा करने का मौका मिला है। डीन डॉ.सिद्धार्थ एम ने बताया कि दूरदराज के इलाकों में लोगों को निश्शुल्क इलाज देने को बनी लाइफलाइन एक्सप्रेस वास्तव में ग्रामीण इलाके में बड़ी सेवा कर रही है। यह ट्रेन इस समय बिहार के सीतामढ़ी के बाजपट्टी रेलवे स्टेशन पर खड़ी है। इसमें अत्याधुनिक उपकरण और चिकित्सकीय टीम तैनात है।

शारदा विश्वविद्यालय के डॉ.नितीन भगत, डॉ.रजत गुप्ता, पीजी छात्र डॉ.वैभव व डॉ.मयंक इसमें मरीजों की सेवा कर रहे हैं। यहां रोजाना 300 मरीजों को देखने का लक्ष्य तय है। वहां दांतों की देखभाल, दांत निकालने के अलावा सफाई आदि की जाती है। मुंह के कैंसर आदि का भी परीक्षण हो रहा है। यदि किसी को सर्जरी आदि की जरूरत होती है, तो उसे रेफर किया जा रहा है। बुधवार को 250 से ज्यादा मरीजों का उपचार हुआ। ट्रेन में सहायता देने को रेलवे और इम्पेक्ट इंडिया फाउंडेशन के अलावा यूनिसेफ की ओर से संपर्क किया गया था।

chat bot
आपका साथी