खाने में कम रखें चीनी, तेल और नमक

जागरण संवाददाता नोएडा जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। इस क्रम में जिला प्रशासन ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) से जारी खाद्य पदार्थो के सेवन एवं उपभोक्ताओं में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा एवं पोषण गाइडलाइन जारी की है। उचित आहार के लिए खाने में तेल चीनी और नमक कम रखने की सलाह दी गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 01:28 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 01:28 AM (IST)
खाने में कम रखें चीनी, तेल और नमक
खाने में कम रखें चीनी, तेल और नमक

जागरण संवाददाता, नोएडा : जिला प्रशासन कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहा है। इस क्रम में जिला प्रशासन ने फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) से जारी खाद्य पदार्थो के सेवन एवं उपभोक्ताओं में कोरोना प्रसार को रोकने के लिए सुरक्षा एवं पोषण गाइडलाइन जारी की है। उचित आहार के लिए खाने में तेल, चीनी और नमक कम रखने की सलाह दी गई है।

उच्च रक्तचाप, मधुमेह व गैर संचारी रोगों से पीड़ित लोग को विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है। खाद्य पदार्थो की खरीदारी, डिलीवरी प्वाइंट से खाना ऑर्डर करने सहित खाना बनाने के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के बारे में बताया गया है। किराना स्टोर में जाने से पहले मास्क एवं ग्लव्स का इस्तेमाल करने, भीड़-भाड़ वाले स्टोर में जाने से बचने, शारीरिक दूरी बनाने, स्टोर में जाने के लिए अलग कपड़ों का इस्तेमाल करने जैसी बात कही गई है। स्टोर जाने के बाद उन्हीं चीजों को छुएं जिन्हें खरीदना हो। काउंटर को हाथ नहीं लगाएं। घर पहुंचने के बाद जूते, कपड़े एवं खरीदारी वाले बैग को अलग रखें। इसके बाद हाथों को साफ करें। बरसात में सब्जी या फल मंडी जाने से परहेज करें। फल, सब्जियां, पैक्ड मिल्क एवं अन्य खाद्य पदार्थो की सफाई जरूरी है। खाना ऑर्डर करने में भी सावधानी बरतें। डिलीवरी ब्वॉय जब खाना पहुंचाने आए, तब उनसे दूरी बनाकर ही खाना लें। पेमेंट भी ऑनलाइन करें।

chat bot
आपका साथी