बोर्ड परीक्षा टली, अब प्रतियोगी परीक्षा में आएगी दिक्कत

जागरण संवाददाता नोएडा कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामले को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी है। ऐसे में परीक्षार्थी अभिभावक और शिक्षक इस फैसले से जितने खुश हैं उतने ही चितित भी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 11:02 PM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 11:02 PM (IST)
बोर्ड परीक्षा टली, अब प्रतियोगी परीक्षा में आएगी दिक्कत
बोर्ड परीक्षा टली, अब प्रतियोगी परीक्षा में आएगी दिक्कत

जागरण संवाददाता, नोएडा : कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामले को देखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी है। ऐसे में परीक्षार्थी, अभिभावक और शिक्षक इस फैसले से जितने खुश हैं उतने ही चितित भी। जून तक कक्षा 12वीं की परीक्षाएं टलने से अब प्रतियोगी परीक्षाओं में दिक्कत आने के आसार हैं। जून में बोर्ड और प्रवेश परीक्षा एकसाथ होने से छात्रों पर दोगुना तनाव पड़ेगा, और अगर परीक्षाएं टाल दी जाती हैं तो उससे कालेज का अकादमिक कैलेंडर प्रभावित होगा। 54,500 परीक्षार्थियों को 10वीं बोर्ड से राहत

गौतमबुद्धनगर जिले में सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 78 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जिसमें 54,500 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। परीक्षा रद होने से छात्र खुश हैं। हालांकि अभिभावक चितित हैं कि छात्रों को कक्षा 10वीं के किस आधार पर कितने अंक दिए जाएंगे।

मई से शुरू होनी थी प्रतियोगी परीक्षाएं

बोर्ड परीक्षाएं तो स्थगित हो गईं, लेकिन जेईई मेंस परीक्षा 24 मई से 28 मई तक होनी है। जून में भी कई परीक्षाएं होनी हैं। ऐसे में परीक्षार्थी परेशान हैं कि वह बोर्ड परीक्षा की तैयारी करें या फिर प्रवेश के लिए परीक्षा दें। जिले में कक्षा 12वीं के 39,000 परीक्षार्थियों का भविष्य अधर में लटक गया है। कोरोना में चल रही थी बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं

कक्षा 12वीं की बोर्ड प्रयोगात्मक परीक्षाएं अभी भी जारी हैं। सीबीएसई ने 10 जून तक स्कूलों को प्रायोगिक परीक्षाएं कराने के निर्देश दिए हैं। ऐसे में स्कूल प्रबंधन कम संख्या में छात्रों को बुलाकर परीक्षा संचालित कर रहे हैं। बातचीत

पहले पूरे साल आनलाइन पढ़ाई से परेशान हुए, अब जब हमारी तैयारी पूरी हुई तो परीक्षा की तिथि बढ़ गई। सुरक्षा के लिहाज से यह सही है, लेकिन 13 जून को मेरी क्लैट परीक्षा है। इसके बाद एलसैट व स्लैट आदि परीक्षाएं हैं, ऐसे में बोर्ड की तैयारी करें या प्रतियोगी परीक्षा की।

- अक्षरा, कक्षा 12वीं छात्रा कोरोना संक्रमण फैलने से स्कूल जाने में डर लग रहा था, लेकिन अब परीक्षा रद हो गई हैं तो अगली कक्षा में प्रवेश की तैयारी कर रहा हूं। मैं साइंस विषय लेना चाहता हूं, अगर बोर्ड हमें अच्छे अंक देता है, तो यह संभव हो पाएगा।

- हर्ष बंसल, कक्षा 10वीं छात्र पूरे साल की तैयारी रखी रह गई, इस बात का थोड़ा दुख है। अब बोर्ड परीक्षाएं भले न हो लेकिन मैं भविष्य में मौका मिलने पर परीक्षा जरूर दूंगा।

- आर्यन यादव, कक्षा 10वीं छात्र बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। कोरोना का संक्रमण जिस तरह फैल रहा है, ऐसे में बच्चों को घर से बाहर भेजना बहुत खतरनाक है।

- मनीष गुप्ता, अभिभावक दसवीं की परीक्षाएं निरस्त होने से बच्चे अधर की स्थिति से मुक्त हो गए हैं। समय बर्बाद न कर कक्षा 11वीं की आनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकेंगे।

- मनोज कटारिया, संस्थापक, गौतमबुद्धनगर पैरेंट्स वेलफेयर सोसायटी शिक्षक बोले सही है फैसला

कोरोना संक्रमण से छात्रों के साथ शिक्षकों को भी खतरा है। सीबीएसई ने उचित फैसला लिया है। कक्षा 10वीं के लिए यह अच्छा है, कक्षा 12वीं के छात्रों को तैयारी का और समय मिला है। प्रतियोगी परीक्षाओं को लेकर भी स्थिति स्पष्ट हो तो उन्हें राहत मिले।

- रेनू अग्रवाल, जिला समन्वयक, सीबीएसई छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लेना सबसे जरूरी था, इसका स्वागत है। अब सीबीएसई से कक्षा 10वीं के मूल्यांकन के लिए दिशानिर्देश आने का इंतजार कर रहे हैं। 12वीं के लिए अभी असमंजस की स्थिति है।

- डॉ नीरज टंडन, प्रधानाचार्य, पंचशील बालक इंटर कालेज

chat bot
आपका साथी