मुख्यमंत्री के जाने के बाद सिर चढ़कर बोल रहीं अव्यवस्थाएं

मोहम्मद बिलाल नोएडा सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर इस कदर अव्यवस्था हावी है कि लोग तो यहां कोरोना टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं लेकिन उनके इलाज के लिए तैनात किए गए चिकित्सक समय से पहले कुर्सी छोड़ देते हैं। केंद्रों में न तो निगरानी कक्ष बना हुआ है और न ही टीका लगने के बाद लोगों को होने वाली परेशानी के लिए दवा दी जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 09:44 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 09:44 PM (IST)
मुख्यमंत्री के जाने के बाद सिर चढ़कर बोल रहीं अव्यवस्थाएं
मुख्यमंत्री के जाने के बाद सिर चढ़कर बोल रहीं अव्यवस्थाएं

मोहम्मद बिलाल, नोएडा : सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर इस कदर अव्यवस्था हावी है कि लोग तो यहां कोरोना टीकाकरण के लिए पहुंच रहे हैं, लेकिन उनके इलाज के लिए तैनात किए गए चिकित्सक समय से पहले कुर्सी छोड़ देते हैं। केंद्रों में न तो निगरानी कक्ष बना हुआ है और न ही टीका लगने के बाद लोगों को होने वाली परेशानी के लिए दवा दी जा रही है। यह हाल तब है, जब एक दिन पूर्व ही सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के सेक्टर-168 स्थित छपरौली गांव का भ्रमण किया था। डीएम और सीएमओ को सख्त लहजे में व्यवस्था में सुधार के निर्देश दिए थे, उनके आदेश के बाद भी व्यवस्था सुधर नहीं रही है।

छपरौली स्वास्थ्य केंद्र पर अव्यवस्थाओं के बीच सोमवार से 18 पार आयु के लोगों के लिए टीका लगना तो शुरू हो गया, लेकिन टीका लगवाने के लिए पहुंचे कई लोगों की जान अटकी रही। कारण, टीकाकरण केंद्र पर न तो शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए सुरक्षाबल तैनात रहा और न ही टीका लगवाने के बाद निगरानी कक्ष बना मिला। टीका लगवाने आए लोगों को बुखार आने पर पैरासिटामाल की दवा भी नहीं दी जा रही थी। केंद्र पर कोई बताने वाला डॉक्टर भी नहीं था कि अगर किसी को पहले से कोई बीमारी है तो क्या वह टीका लगवा सकता है या नहीं। टीकाकरण केंद्र पर गंदगी फैली हुई है। खड़े होने तक की जगह नहीं होने से शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पा रहा है। अव्यवस्था फैली होने से स्वास्थ्यकर्मियों के साथ लोगों की समय-समय पर बहस भी होती है। एएनएम के भरोसे टीकाकरण का जिम्मा : केंद्र पर टीकाकरण की जिम्मेदारी एएनएम पवित्रा देवी के भरोसे है। पूछने पर एएनएम ने बताया कि 200 लोगों को पूरे दिन में वैक्सीन लगाने का लक्ष्य है। सीएचओ किरण यादव ड्यूटी पर नहीं आई है। स्वास्थ्य केंद्र पर सुरक्षागार्ड व सफाईकर्मी नहीं है। आशा सुनीता चौहान के साथ मिलकर टीकाकरण का कार्य कर रही हैं।

वर्जन..

टीकाकरण केंद्र पर निगरानी कक्ष नहीं बना है। टीका लगवाने के बाद तबीयत बिगड़ती है, तो कौन जिम्मेदार होगा?

-चंद्रेश चावला

----

मुझे उच्च रक्तचाप की समस्या है। टीका लगवाने से पहले केंद्र पर इसकी जानकारी देने वाला कोई नहीं है।

-आशीष कसाना

-----

बाकी केंद्रों पर टीका लगवाने के बाद लोगों को पैरासिटामाल की दवा दी जा रही है। केंद्र पर ऐसी कोई व्यवस्था नहीं है।

-राजेश

-----

टीका लगवाने के बाद मिलने वाले कार्ड पर नाम तक नहीं लिखकर दिया जा रहा है। खुद ही नाम लिखना पड़ा है।

-सुधीर सिंह

-----

सभी केंद्रों पर डॉक्टर की तैनाती संभव नहीं है। स्वास्थ्य केंद्र कोरोना टीकाकरण के सभी नियमों का पालन कराया जाएगा।

-सुहास एलवाई, जिलाधिकारी, गौतमबुद्धनगर

chat bot
आपका साथी