बर्ड फ्लू नहीं ठंड से हो रही पक्षियों की मौत

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू की आशंका से इन्कार करते हुए प

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 06:56 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 06:56 PM (IST)
बर्ड फ्लू नहीं ठंड से हो रही पक्षियों की मौत
बर्ड फ्लू नहीं ठंड से हो रही पक्षियों की मौत

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा : पशुपालन विभाग ने बर्ड फ्लू की आशंका से इन्कार करते हुए पक्षियों की मौत ठंड से होना बताया है। विभाग का दावा है कि ठंड बढ़ने के साथ पक्षियों के मरने की घटनाएं बढ़ी हैं। सामान्य तौर पर हर साल सर्दियों में पक्षियों की मौत का आंकड़ा बढ़ जाता है। कम तापमान में सक्रिय होने वाले वायरस इन्हें घेर लेते हैं। जिसके कारण सामान्य दिनों की अपेक्षा 10 से 15 फीसद तक मौतें ज्यादा होती है।

-----------------------

29 नमूने भेजे प्रयोगशाला

पशुपालन विभाग अभी तक 29 मृत पक्षियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान आइवीआरआइ बरेली भेज चुका है। हालांकि अभी रिपोर्ट नहीं मिली है। बरेली से जांच रिपोर्ट आने के बाद ही सही जानकारी मिल पाएगी। विभाग का दावा है कि आइवीआरआइ ने प्रदेश के कई जिलों से भेजे गए नमूनों की जांच रिपोर्ट जारी की है। इनमें सभी नमूने नेगेटिव आए हैं।

--------------

सूचना पर दौड़ रहा अमला

कई राज्यों में बर्ड फ्लू की आहट के बाद शासन की ओर से अलर्ट जारी कर दिया गया था। जिले में पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। किसी न किसी गांव अथवा कस्बे से आए दिन कबूतर समेत अन्य पक्षी मरने की सूचना विभाग को मिल रही है। विभाग का तर्क है कि जिले में अभी तक बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं है। कबूतर आदि पक्षियों की मौत ठंड के कारण हुई है। लगातार पक्षियों पर नजर रखी जा रही है।

--------------------

पक्षी व पोल्ट्री फार्मों पर विभाग पूरी तरह से नजर बनाए हुए है। जिले में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं है। पक्षियों की मौत ठंड से हुई है। अन्य राज्यों से अंडा समेत अन्य पक्षियों का आयात व निर्यात करने वाले पोल्ट्री संचालकों को स्वीकृति दे दी गई है।

-डॉक्टर वीरेंद्र श्रीवास्तव, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी

chat bot
आपका साथी