फेस वन औद्योगिक सेक्टर के लिए प्राधिकरण करेगा पॉलिसी में बदलाव

जागरण संवाददाता नोएडा सेक्टर-11 में औद्योगिक इमारत गिरने के बाद नोएडा प्राधिकरण पूरी त

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2020 09:43 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 06:09 AM (IST)
फेस वन औद्योगिक सेक्टर के लिए प्राधिकरण करेगा पॉलिसी में बदलाव
फेस वन औद्योगिक सेक्टर के लिए प्राधिकरण करेगा पॉलिसी में बदलाव

जागरण संवाददाता, नोएडा : सेक्टर-11 में औद्योगिक इमारत गिरने के बाद नोएडा प्राधिकरण पूरी तरह से हरकत में आ गया है। फेस वन औद्योगिक सेक्टर (सेक्टर-1 से 11) कैसे औद्योगिक एक्ट का पालन कराया जाए। इसके लिए पॉलिसी में बदलाव करने का निर्णय लिया है। इसके लिए जल्द ही एक कमेटी गठित की जाएगी, जो यह निर्णय लेगी कि वर्तमान समय में फेस वन औद्योगिक सेक्टर में किस प्रकार और कौन-कौन से बदलाव की जरूरत है।

बता दें कि फेज-वन औद्योगिक सेक्टर में 6 हजार से अधिक औद्योगिक भूखंड है, अधिकांश का आवंटन वर्ष 1979 से 1990 तक के बीच का है। उस समय आवंटन के बाद निर्माण पर अधिभोग प्रमाणपत्र (कंप्लीशन सार्टिफिकेट) लेने का प्रावधान नहीं था। इसलिए आवंटियों ने जैसे चाहा वैसा निर्माण कराया है। बिना नक्शा पास कराए निर्माण कार्य, कवर एरिया में छेड़छाड़, फ्लोर एरिया रेसियो (एफएआर) को अपनी मर्जी से बढ़ाया, सैटबैक की जगह कवर कर निर्माण करा लिया। सभी इकाइयों को प्राधिकरण ने फंक्शनल सर्टिफिकेट भी वर्ष 2000 से पहले जारी किया है। ऐसे में इन इमारतों में औद्योगिक एक्ट लागू करवाने के लिए अब नियमों को काफी बदलना होगा। इसके लिए पॉलिसी में बदलाव जरूरी है। इसके बाद पुराने आवंटन की कंपनियों में कंप्लीशन सर्टिफिकेट की व्यवस्था को लागू कराया जाएगा। सभी इकाइयों में नियमों का पालन हो और नई पॉलिसी में क्या-क्या होना चाहिए, इसके लिए एक कमेटी गठित की जाएगी।

प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि जांच का काम इस सप्ताह पूरा हो जाएगा। जांच की कॉपी पुलिस प्रशासन को भी भेजी जाएगी। इसके बाद पॉलिसी में बदलाव का प्रयास शुरू होगा। जिसका प्रस्ताव बोर्ड के पास ले जाया जाएगा। अनुमोदन के बाद इसे शासन के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।

chat bot
आपका साथी