उद्योग के लिए जमीन खरीदने में जुटा प्राधिकरण

जागरण संवाददाता ग्रेटर नोएडा उद्योगों को भूखंड आवंटन एवं औद्योगिक सेक्टर में ढांचागत विकास को जल्द शुरू करने की प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 05:30 PM (IST)
उद्योग के लिए जमीन खरीदने में जुटा प्राधिकरण
उद्योग के लिए जमीन खरीदने में जुटा प्राधिकरण

जागरण संवाददाता, ग्रेटर नोएडा: उद्योगों को भूखंड आवंटन एवं औद्योगिक सेक्टर में ढांचागत विकास को जल्द शुरू करने की प्राधिकरण ने कवायद शुरू कर दी है। किसानों से सहमति के आधार पर जमीन खरीदी जा रही है। प्राधिकरण ने सेक्टर 32 में जमीन खरीद के लिए किसानों की सूची जारी कर आपत्ति मांगी है। आपत्ति निस्तारण के बाद मुआवजे की रकम किसानों के खाते में भेजने के साथ जमीन पर कब्जे की कार्रवाई होगी।

यमुना प्राधिकरण सेक्टर 29, 32 व 33 में उद्योग के लिए भूखंड आवंटित कर रहा है। सेक्टर 29 में अपैरल, एमएसएमई, हस्तशिल्प क्लस्टर के लिए भूखंड आवंटित किए गए हैं। वहीं सेक्टर 32 में भूखंडों का आवंटन किया गया है। प्राधिकरण अब तक 1700 औद्योगिक भूखंड आवंटित कर चुका है, लेकिन अभी तक एक भी इकाई क्रियाशील नहीं है। प्राधिकरण औद्योगिक सेक्टरों का जल्द विकास कर आवंटी को कब्जा देने का प्रयास कर रहा है, ताकि प्राधिकरण क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों की शुरुआत हो और युवाओं को रोजगार मिले। औद्योगिक सेक्टरों में भूखंड से लेकर सड़क आदि के लिए भी जमीन क्रय की जा रही है। सेक्टर 32 में तीन मुख्य सड़क व भूखंड के लिए जमीन खरीदी जा रही है। वर्जन..

औद्योगिक सेक्टरों के आंतरिक विकास कार्य एवं भूखंडों के लिए किसानों की सहमति के आधार पर जमीन खरीदी जा रही है। किसानों की सूची जारी कर आपत्ति मांगी गई हैं। आपत्ति निस्तारण के बाद क्रय प्रक्रिया आगे बढ़ेगी।

-रविद्र सिंह, एसीईओ, यमुना प्राधिकरण

chat bot
आपका साथी