आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आज के समय में माता यशोदा : आनंदी बेन पटेल

जागरण संवाददाता नोएडा जब आंगनबाड़ी में बच्चों को खेलने की अच्छी सुविधा मिलेगी अच्छ

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 09:34 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 09:34 PM (IST)
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आज के समय में माता यशोदा : आनंदी बेन पटेल
आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आज के समय में माता यशोदा : आनंदी बेन पटेल

जागरण संवाददाता, नोएडा :

जब आंगनबाड़ी में बच्चों को खेलने की अच्छी सुविधा मिलेगी, अच्छा खाना मिलेगा तो वह दौड़कर आएंगे। बुलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन कोई भी सरकार एक साथ इतने बड़े स्तर पर एक साथ सुविधाएं विकसित नहीं कर सकती है। उनको सभी विभागों को बजट देना होता है। समाज के सामूहिक प्रयासों से यह आसानी से संभव हो सकता है। ऐसे में आंगनबाड़ी जैसे महत्वपूर्ण मूलभूत इकाई को सुविधा संपन्न बनाने के लिए हमें आगे आना होगा। यह बातें उत्तर प्रदेश राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने सोमवार को एमिटी विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने गौतमबुद्ध नगर प्रवास के दौरान एमिटी विवि में महिला सशक्तीकरण से जुड़ी योजनाओं की लाभार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधा संपन्न बनाने पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि शिक्षित व संस्कारशील समाज के निर्माण में आंगनबाड़ी केंद्रों की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आज के समाज में यशोदा माता की भूमिका का निर्वहन कर रही हैं। यह वह बच्चे हैं, जो बचपन में उचित आहार-विहार न मिलने के चलते पूरे जीवन में पिछड़ जाते हैं। ऐसे में नोएडा जैसे औद्योगिक शहर को आगे आकर मिसाल कायम करनी चाहिए। जब नोएडा करेगा तो गाजियाबाद, कानपुर वाराणसी भी कर लेंगे, जिले के लोगों से 1108 आंगनबाड़ी की तस्वीर बदलने की अपील की। कार्यक्रम में सांसद डा. महेश शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष अमित चौधरी, पुलिस आयुक्त आलोक सिंह, जिलाधिकारी सुहास एलवाई समेत जिले के अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

306 आंगनबाड़ी को मिलेगी संजीवनी

राज्यपाल की अपनी पर जिले की शिक्षण संस्थान व दूसरी संस्थाओं ने मिलकर 306 आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लिया है। एकेटीयू ने 30, चौधरी चरण विश्वविद्यालय ने 51, अम्बुजा सीमेंट ने 100 और एचसीएल फाउंडेशन ने 125 आंगनबाड़ी केंद्रों को गोद लिया है। यह संस्था आंगनबाड़ी केंद्रों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराएंगी। कार्यक्रम में सभी 306 आंगनबाड़ी को किट वितरित की गई। कारागार व वृद्धाश्रम के लिए भेंट की सुविधाएं

राज्यपाल ने महिला कैदियों के लिए राजभवन निधि से एक सेनेटरी नेपकिन वेंडिग मशीन, एक इंसिनिरेटर मशीन, एक एयर कूलर, एक इंडक्सन, एक गीजर, एक म्यूजिक सिस्टम, नौ कंप्यूटर सेट, कपड़े व बच्चों के लिए खिलौने भेंट किए। वृद्धाश्रम के लिए दो फ्रिज, दो आरओ मशीन, दो वाशिग मशीन, 10 सीलिग फैन, दो इंवर्टर, चार स्ट्रीट लाइट और एक एलईडी टीवी भेंट की। वहीं, एकेटीयू में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने स्वयं सहायता समूह को वित्तीय सहायता प्रदान की। 697 समूहों को स्टार्टअप, 1034 को रिवाल्विग फंड और 589 को सीआइएफ दिया गया।

chat bot
आपका साथी